Prabhat Times

प्रीत सूजी

लुधियाना। (Arvind Kejriwal in Punjab Health Services Guarantee) आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज लुधियाना में बड़े ऐलान किए हैं। पंजाब के स्वास्थ्य सेवाओं पर करारा प्रहार करते हुए अरविंद केजरीवाल ने पंजाबवासियों को 6 गारंटीयां दी हैं। अरविंद केजरीवाल का दावा है कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही दिल्ली की तर्ज पर पंजाब के सरकारी अस्पतालों में ईलाज, दवाईयां इत्यादि मुफ्त दिया जाएगा। राज्य में 16 हज़ार मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। पंजाब में सी.एम. चेहरे को लेकर केजरीवाल ने कहा कि समय आने पर ये घोषणा कर दी जाएगी।
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से पांच साल पहले पंजाब के लोगों ने बड़ी उम्मीद करके कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाई, लेकिन आज सरकार नाम का कुछ दिखाई नहीं दे रहा। इन लोगों ने सरकार का तमाशा बना दिया है। सत्ता की लड़ाई चल रही है। हर नेता सी.एम. बनना चाह रहा है। लोगों को समझ नहीं आ रहा कि वे अपनी समस्याएं लेकर कहां जाएँ। एक तरफ सत्ता और भ्रष्टाचार का नाच चल रहा है वहीं दूसरी और आम आदमी पार्टी है जो पंजाब और पंजाबियों की तरक्की के लिए प्लानिंग कर रही है। आज सब लोग कह रहे हैं कि पंजाब तैयार है कि पंजाब आप की सरकार बनेगी। लेकिन सरकार बनने के बाद क्या करेंगे।
केजरीवाल ने कहा कि कुछ दिन पहले कहा था कि 300  यूनिट बिजली मुफ्त, 24 घण्टे बिजली, किसानों की बिजली माफ, पुराने बिल माफ करे के ऐलान किए। ये वायदे दिल्ली में पूरे किए हैं। केजरीवाल ने कहा कि वे स्वास्थ सेवाओं की गारंटी देने आया हूं। पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओँ का बुरा हाल है, अगर कोई बीमार होता है तो सरकारी संस्थानों में ईलाज नहीं होता। मजबूरी में प्राईवेट में जाना पड़ता है। जहां पूरी तरह से लूट मची हुई है। सरकारी अस्पताल में न डाक्टर, नर्स, न मशीनें काम करती हैं। आज से 7 साल पहले जब दिल्ली में सरकार संभाली थी तो वहां भी यही हाल था। सरकारी अस्पतालों का बुरा हाल था।
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज पंजाब के लोगों को उनके परिवार व पारिवारिक सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए 6 गारंटी ले रहा हूं।
पहली गारंटी – पंजाब के हर नागरिक को मुफ्त और अच्छा ईलाज मुहैया होगा। प्राईवेट अस्पताल की तर्ज पर सरकारी अस्पतालों में ईलाज होगा।
दूसरी गारंटी – सभी दवाईयां, सभी टेस्ट, सारा ईलाज, सारा आप्रेशन, सबकुछ मुफ्त होगा। सरकार बनते ही सरकारी डिस्पैंसरियों में हर दवाई फ्री मिलेंगी, अगर 10 या 20 लाख का आप्रेशन भी होगा, वे भी फ्री होगा।
तीसरी गारंटी – पंजाब के हर व्यक्ति को हैल्थ कार्ड जारी किया जाएगा। उस हैल्थ कार्ड के अंदर सारी जानकारी होगी, उसके एक्स-रे, एम.आर.आई. रिपोर्ट, हर चीज़ कंप्यूटर होगी। रिपोर्ट का लिफाफा साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं। जिसके पास हैल्थ कार्ड होगा, उसे अच्छा से अच्छा ईलाज करवाने की जिम्मेदारी आप सरकार की होगी।
चौथी गारंटी – दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक खोलें हैं। इसी तर्ज पर पंजाब के हर गांव मे, वार्ड स्तर पर 16000 क्लीनिक खोलें जाएंगे। जहां रूटीन बीमारियों की ईलाज होगा।
पांचवी गारंटी – पंजाब के सभी अस्पतालों को शानदार बनाया जाएगा। सैंट्र्ली एयरकंडीशन होगा। सरकारी अस्पतालों के हालात ठीक किए जाएंगे।
छठी गारंटी – पंजाब में भी अगर रोड एक्सीडैंट होगा, तो घायल व्यक्ति का ईलाज पंजाब सरकार करवाएगी।

राज्य में बनेंगे प्रैस क्लब

आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी तो हर छोटे बड़े शहर में प्रैस क्लब बनाए जाएंगे।

अच्छा सी.एम. देंगे -केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि भगवंत मान मेरा छोटा भाई है। एक समय था तो वे एंटरटेनमैंट शो करके लाखों रूपए कमाता था। लेकिन वे सब कुछ छोड़ कर पार्टी में सेवा के लिए आए हैं।नवजोत सिद्धू पर पूछे गए सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि ये काल्पनिक सवाल है।

ये भी पढ़ें