Prabhat Times
नई दिल्ली। (amid omicron and corona virus weekend curfew in delhi) दिल्ली में कोरोना और ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में राजधानी में 4000 से ज्यादा केस सामने आए हैं. खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसी बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है. वीकेंड कर्फ्यू इसी हफ्ते से लागू होगा. दिल्ली में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहा करेगा.
दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे केसों को देखते हुए डीडीएमए की मंगलवार को बैठक हुई है. इस दौरान कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा हुई. बैठक के बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वीकेंड कर्फ्यू के फैसले के बारे में जानकारी दी. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने ये कदम भी उठाए हैं.

दिल्ली में ये प्रतिबंध रहेंगे लागू

  • – सिसोदिया ने कहा, दिल्ली में वीकेंड पर कर्फ्यू रहेगा. लोग बाहर न निकले. सिर्फ जरूरी होने पर ही बाहर निकलें.
  • – सभी सरकारी दफ्तरों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी कर्मचारियों को ऑनलाइन या वर्क फ्रॉम कराया जाएगा.
  • – प्राइवेट ऑफिस 50% वर्क फ्रॉम होम रहेगा.
  • – बस स्टैंड पर भीड़ हो रही है. मेट्रो पर लंबी लाइने लग रही हैं. ऐसे में बसें और मेट्रो पूरी क्षमता के साथ चलेंगी. लेकिन मास्क के बिना यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी.
  • – दिल्ली में नाइट कर्फ्यू पहले से ही लागू है.

दिल्ली में सोमवार को 4099 नए केस मिले

दिल्ली में सोमवार को कोरोना के 4099 नए मामले मिले हैं. राज्य में अब पॉजिटिविटी रेट 6.46% पर पहुंच गई है. हालांकि, इस दौरान 1509 मरीज ठीक भी हुए हैं. दिल्ली में 4099 नए मामले दर्ज हुए जो करीब 7 महीने में सबसे ज्यादा कोरोना मामले हैं. इससे पहले 18 मई को कोविड के 4482 केस सामने आए थे.
मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली में अभी 420 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं. हालांकि, सिर्फ 124 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी है. जबकि 7 वेंटिलेटर पर हैं. उन्होंने कहा, विशेषज्ञों का मानना है कि ओमिक्रॉन में काफी कम लक्षण आ रहे हैं. हालांकि, कोरोना हो रहा है तो हमें सावधान रहने की जरूरत है.

एम्स ने छुट्टियां रद्द कीं

कोरोना के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए दिल्ली एम्स ने सर्दियों की बची हुईं छुट्टियां (5 से 10 जनवरी) तक रद्द कर दी हैं. एम्स ने सभी स्टाफ से जल्द से जल्द ड्यूटी पर लौटने को कहा है.

सर्वाधिक हुआ पॉजिटिविटी रेट

राजधानी में नए केसों की संख्या और पॉजिटिविटी रेट 18 मई के बाद सर्वाधिक है। डीडीएमए के ग्रेडेट एक्शन प्लान के तहत लगातार दो दिनों तक पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से अधिक रहने पर रेड अलर्ट घोषित किया जाता है, जिसका मतलब है ‘टोटल कर्फ्यू’ और अधिकतर आर्थिक गतिविधियों पर रोक लगना। दिल्ली सरकार के मुताबिक, अभी अस्पतालों में सिर्फ 420 बेड ही फुल हुए हैं, जबकि यहां 9,029 बेड कोरोना मरीजों के लिए तैयार किए गए हैं। 124 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है तो 7 वेंटिलेटर पर हैं।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें