Prabhat Times
बेतिया। (agnipath yojana protest indian railways trains burnt) अग्निपथ स्‍कीम के खिलाफ बिहार में हिंसक प्रदर्शन लगातार जारी है. उग्र प्रदर्शनकारियों द्वारा भारतीय रेल को न‍िशाना बनाने के बाद अब भाजपा नेताओं को टार्गेट क‍िया जा रहा है.
सेना में अल्पकालिक भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना का विरोध लगातार जारी है। आज तीसरे दिन बिहार में आक्रोशित युवाओं ने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया।
इस दौरान कुछ उपद्रवी तत्वों ने दो ट्रेनों की कई बोगियों को आग के हवाले कर दिया है।
अधिकारियों ने बताया कि आगजनी से किसी व्यक्ति को नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन कई मार्गों पर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।
हिंसक प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को बेतिया में बिहार की उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी और भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल के आवास को निशाना बनाया.
उग्र भीड़ ने डिप्‍टी सीएम रेणु देवी के आवास पर पथराव किया. घटना के वक्‍त वह अपने आवास में नहीं थीं.
वहीं, भजापा के बिहार अध्‍यक्ष संजय जायसवाल के घर को भी निशाना बनाया गया है. अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों ने संजय जायसवाल के आवास पर अचानक से हमला कर दिया.
बड़ी तादाद में इकट्ठा हुए प्रदर्शनकारियों ने संजय जायसवाल के घर के बार तोड़फोड़ की. सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को मौके से खदेड़ा. बता दें कि हमले के वक्‍त संजय जायसवाल अपने घर में ही मौजूद थे.
जानकारी के अनुसार, बेतिया में अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले उग्र प्रदर्शनकारियों ने व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पात मचाया है. NH-727 स्थित सुप्रिया रोड इलाके में उन्मादी भीड़ ने गाड़ियों में जमकर तोड़फोड़ की है.
उग्र और हिंसक हुई भीड़ ने उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर पथराव भी किया. इस हमले में डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर का शीशा टूट गया है. हालांकि, मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को खदेड़ दिया.
डिप्टी सीएम के आवास में रहने वाले किराएदार और अन्य स्टाफ ने बताया कि भीड़ घर का ताला तोड़ कर अंदर घुसना चाहती थी. उन्‍होंने आरोप लगाया कि पुलिस को तत्‍काल इसकी सूचना दी गई थी, लेकिन वह देर से मौके पर पहुंची.
समाचार एजेंसी ने रेणु देवी के बेटे के हवाले से बताया कि बेतिया में उनके आवास पर हमला हुआ था और उन्‍हें बहुत नुकसान हुआ है. उन्‍होंने डिप्‍टी सीएम रेणु देवी के पटना में होने की बात भी कही है.

संजय जायसवाल के घर में तोड़फोड़

बेतिया में अस्पताल रोड स्थित संजय जायसवाल के आवास के बाहर उग्र भीड़ ने तोड़फोड़ की है.
बताया जाता है कि संजय जायसवाल के आवास पर भीड़ ने हमला कर दिया था. घर में लगे गेट को तोड़ने का प्रयास किया गया. इससे घर में लगे शीशे चकनाचूर हो गए.
इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हो गया है. सूचना मिलने पर दलबल के साथ मौके पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक ने उन्‍मादी भीड़ को वहां से खदेड़ा.

देखें वीडियो

रक्षाकर्मियों की भर्ती संबंधी केंद्र की नई ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ युवाओं के आंदोलन को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने कई ट्रेन को रद्द कर दिया है तथा कुछ को रोकना पड़ा है।
युवाओं की हिंसा में उत्तर प्रदेश के बलिया में यार्ड में खड़ी ट्रेन के एक खाली डिब्बे में आग लगा दी गयी।
पूर्वोत्तर रेलवे एनईआर के जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने न्यूज एजेंसी को बताया कि, ”रेलवे स्टेशन के बाहर यार्ड में खड़ी एक ट्रेन के खाली डिब्बे में कुछ लोगों ने आग लगा दी, लेकिन आग पर तुरंत काबू पा लिया गया और ज्यादा नुकसान नहीं हुआ।’

क्या है अग्निपथ योजना?

अग्निपथ योजना तीनों सेनाओं, थल सेना, वायुसेना और नौसेना, के लिए एक अखिल भारतीय योग्यता-आधारित भर्ती प्रक्रिया है। इसमें युवाओं को सेना के नियमित कैडर में सेवा करने का मौका दिया जाएगा।इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। इसके तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना में सेवा का अवसर मिलेगा।इसके बाद योग्यता, इच्छा और मेडिकल फिटनेस के आधार पर 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सेवा में बरकरार रखा जाएगा।

कहां हुई आगजनी की घटनाएं?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार के समस्तीपुर के मोहिद्दनगर रेलवे स्टेशन पर उद्रवियों ने जम्मू तवी-गुवाहाटी लोहित एक्सप्रेस में तोड़फोड़ की और इसकी कुछ बोगियों में आग लगा दी। वहीं लखीसराय में भी पूरी ट्रेन को आग के हवाले कर दिया गया।पुलिस ने बताया कि लखीसराय जंक्शन पर ट्रेन में आग लगाई गई है, जिससे 4-5 बोगियों को नुकसान पहुंचा है। यात्रियों ने ट्रेन से उतरकर अपनी जान बचाई।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें