Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (20000 government schools of punjab will be wi fi by march 31) पंजाब के 20 हज़ार सरकारी स्कूल वाई-फाई सुविधा से लैस होंगे। इन स्कूलों को 31 मार्च 2024 तक वाईफाई करने का लक्ष्य है।

जिसमें से 4000 स्कूलों में ये सुविधा दी जा चुकी है। ये ऐलान पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने विधानसभा सत्र के दौरान किया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूलों को वाईफाई सुविधा से लैस करे के साथ ही 31 मार्च 2024 तक कोई भी स्कूल ऐसा नहीं होगा जहां अध्याक न हो। सभी स्कूलों में अध्यापकों की वैकेंसी खाली नहीं रहेगी।

हरजोत बैंस ने कहा कि स्कूलों में वाई फाई सुविधा के साथ साथ अध्यापकों की खाली विकैंसी भरना और लगभग 8000 स्कूलों में कंडियाली तार लगाने का काम चल रहा है।

पंजाब विधानसभा के सदन की कार्यवाही के दौरान शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में सभी वर्ग के छात्रों को सहायता प्रदान की जा रही है।

विधानसभा में अपने संबोधन में हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि मार्च, 2022 से पहले पंजाब के 20,000 स्कूलों में से 3500 स्कूलों में कोई अध्यापक नहीं थे या सिंगल अध्यापक थे

आज उनकी संख्या 600 से भी कम रह गई है और मार्च, 2024 में पंजाब पूरे देश का पहला राज्य होगा, जहां कोई भी स्कूल अध्यापक के बिना या सिंगल टीचर नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि खटकड़ कला स्कूल का नाम बदलकर शहीद-ए-आजम शहीद भगत सिंह रखा गया है।

उन्होंने कहा कि विधायक सुखी का स्कूल बंगा में है, जो कि 1920 में बना था और करोड़ों रुपये खर्च कर बंगा के स्कूल ऑफ एमिनेंस को शानदार बना रहे हैं।

हम स्कूल ऑफ एमिनेंस में आरक्षण नीति लेकर आए है, ताकि गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके।

बैंस ने कहा कि पंजाब का कोई भी कॉन्वेंट स्कूल मेरे स्कूल ऑफ एमिनेंस के बच्चों का मुकाबला नहीं कर सकता।

पंजाब देश का पहला राज्य बनने जा रहा है, जहां 20 हजार के 20,000 स्कूलों में 31 मार्च, 2024 तक वाई-फाई लगेगा और 4 हजार स्कूलों में ये लगाया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि 20 हजार स्कूलों में से 8 हजार स्कूलों की चारदिवारी का काम हो रहा है और हर स्कूल में कोई ना कोई काम चल रहा है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1