Prabhat Times

नई द‍िल्‍ली। (weather update imd issued orange alert heatwave ended entire india) द‍िल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) समेत अब समूचा भारत (India) हीटवेव (Heatwave) और भीषण गर्मी का दंश झेल रहा था. लेक‍िन अब मौसम ने करवट बदल ली है और हीटवेव का प्रकोप अगले कई द‍िनों तक समाप्‍त हो गया है.

भारत मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग (IMD) ने भी घोषणा की है क‍ि समूचे भारत में आज लू का प्रकोप समाप्‍त हो गया है और आज से तापमान में कमी र‍िकॉर्ड की जा सकेगी.

आसमान में बादल छाए रहने से लेकर कई राज्‍यों में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश होने का अनुमान जताया गया है.

आईएमडी ने इसको लेकर कई राज्‍यों के ल‍िए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) भी जारी क‍िया है.

आईएमडी के वैज्ञान‍िक आरके जैनामण‍ि के मुताब‍िक पूरे भारत में गर्म लू का प्रकोप समाप्‍त हो गया है.

आज से तापमान में ग‍िरावट दर्ज की जाएगी. मौसम व‍िभाग की ओर से खासकर राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी ने अगले 2-3 दिनों तक पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना भी जताई है. वहीं पूर्वी भारत में तूफान आने की संभावना जताई है.

बताते चलें क‍ि आज बुधवार सुबह से द‍िल्‍ली का मौसम (Delhi Mausam) भी पूरी तरह से बदला हुआ है.

हालांक‍ि जैसे-जैसे सुबह आगे बढ़ी तो सूरज की तप‍िश भी बढ़ने लगी. लेक‍ि‍न आसमान में बादल छाए रहने की वजह से गर्मी का प्रकोप ज्‍यादा नहीं महसूस क‍िया गया.

मंगलवार रात्र‍ि को चली आंधी और तेज हवाओं के चलते आज सुबह का मौसम गर्मी से कुछ राहत देने वाला रहा है. च‍िलच‍िलाती और झुलसाती गर्मी से छूट रहे पसीनों से राजधानीवास‍ियों का राहत म‍िली है.

मौसम व‍िभाग के पूर्वानुमानों के चलते मंगलवार रात्र‍ि में आंधी और तेज हवाएं चलने के साथ-साथ द‍िल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) में बूंदाबांदी होने की वजह से हवा में ठंडक आ गई. बुधवार सुबह से ठंडी हवाएं चलने से लोगों को गर्म हवाओं से राहत म‍िली.

मौसम व‍िभाग के स्‍थानीय केंद्र द‍िल्‍ली ने अगले 6 द‍िनों तक यानी 29 मई तक लोगों को गर्मी से राहत म‍िलने का पूर्वानुमान जताया है. हवा चलने और गर्मी कम होने की वजह से वायु प्रदूषण भी कम हुआ है.

सुबह द‍िल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 173 र‍िकॉर्ड क‍िया गया था जोक‍ि अब दोपहर बाद 4 बजे एक्‍यूआई 160 दर्ज क‍िया गया है. 

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1