Prabhat Times

लुधियाना। (Weather Forecast Punjab) पंजाब में पिछले दो हफ्तों से मौसम साफ है और तेज धूप खिल रही है। हालांकि शनिवार शाम के बाद मौसम बदल जाएगा। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब में आज दिन भर मौसम साफ रहेगा। लेकिन शाम होते ही बादल दस्तक दे सकते है।

कई स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना

विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार लगातार मौसम साफ रहने और तापमान अधिक होने से लो प्रेशर एरिया बन रहा है। इसकी वजह से आंशिक तौर पर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय हो रहा है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पंजाब के कई जिलों में 17 अक्टूबर को बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है। वहीं 18 अक्टूबर को भी लुधियाना, कपूरथला, अमृतसर, पठानकोट, होशियारपुर में बारिश और बादल छाए रह सकते है। हालांकि इसके बाद अगले एक हफ्ते तक मौसम साफ रहेगा। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार तेज बारिश नहीं होगी। केवल हल्की बारिश हो सकती है। कहीं बूंदाबांदी हो सकती हैं, तो कहीं दरमियानी बारिश।

10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

इस दौरान 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश से फायदा ही है। बारिश से हवा में तैर रहे धूल मिट्टी के कण जमीन पर आ जाएंगे और स्मॉग वाली स्थिति नहीं बनेगी। इसके साथ ही अब पंजाब में लगातार माैसम बदल रहा है। गाैरतलब है कि पंजाब में इस बार मानसून मेहरबान नजर आ रहा है। इस बार पिछले कई सालाें के बाद बारिश हाे रही है।

ये भी पढ़ें