Prabhat Times
नई दिल्‍ली। (Volkswagen Taigun Auto Industry) ऑटो इंडस्ट्री ने पिछले कुछ महीनों में कई नई कार लॉन्च की हैं। कार निर्माता अगले कुछ महीनों में खरीदारों को लुभाने के लिए नई कारों को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। अपने इस लेख के जरिये हम आपको सितंबर 2021 में भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली टॉप नई कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।
Volkswagen Taigun: जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन अपनी मिड-साइज एसयूवी ताइगुन (Taigun) को सितंबर 2021 के तीसरे सप्ताह में लॉन्च करेगी। इच्छुक खरीदार एसयूवी को ऑनलाइन या अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से प्री-बुक कर सकते हैं। ताइगुन (Taigun) MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है, जो स्कोडा कुशाक को भी रेखांकित करता है। एसयूवी के इंजन, गियरबॉक्स जैसे फीचर्स भी कुशाक से मिलते-जुलते हैं, हालांकि, दोनों एसयूवी का डिजाइन अलग है।

दो इंजन विकल्पों के साथ पेश होगी ताइगुन (Taigun)

ताइगुन (Taigun) एक 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल। पहला 113bhp और 178Nm टार्क पैदा करने में सक्षम होगा। जबकि 1.5L इंजन 147bhp और 250Nm का टार्क पैदा करता है। यह एक 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के रूप में आएगी अन्य गियरबॉक्स विकल्पों में 1.0 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 1.5 लीटर इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक शामिल हैं।
MG ASTOR: एमजी मोटर्स सितंबर 2021 में एक नई मिड साइज एसयूवी लॉन्च करेगी। एमजी एस्टोर नाम से आ रही नई एसयूवी मूल रूप से जेडएस ईवी का पेट्रोल वर्जन है। नई एसयूवी जियो के आईओटी फीचर से लैस होगी, जो ब्रांड के नए आईटी सिस्टम और प्लेटफॉर्म के रूप में कार की नए कॉन्सेप्ट को पेश करेगी। बता दें, यह एसयूवी जेडएस ईवी के साथ अधिकांश फीचर्स को शेयर करेगी। इसमें कुछ डिज़ाइन परिवर्तन और हाइटेक इंटीरियर देखने को मिलेगा। एसयूवी में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील आदि होगा।

Hyundai Creta और Kia Seltos से होगा MG Astor का मुकाबला

यह दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आएगी। जिसमें एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर NA पेट्रोल और एक 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल है। जहां नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगभग 120bhp और 150Nm का टार्क पैदा करेगा, वहीं टर्बोचार्ज्ड इंजन 163bhp की पावर और 230Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प ऑफर पर होंगे।
Maruti Suzuki Celerio नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी सेलेरियो को सितंबर 2021 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह नए HEARTECT लाइटवेट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिस पर Suzuki S-Presso को भी तैयार किया जाता है। नया मॉडल बिल्कुल नए इंटीरियर के साथ आएगा, जिसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील आदि जैसे फीचर्स होंगे।
हैचबैक में रिवर्स पार्किंग सेंसर, ABS और EBD, मल्टीपल एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर भी मिलेंगे। 2021 सिलेरियो में दो इंजन विकल्प होंगे। जिनमें एक 1.0-लीटर 3-सिलेंडर K10 होगा जो 67bhp पावर पैदा करने में सक्षम होगा। वहीं एक 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा। जो 83bhp की पावर वाला होगा। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स दिये जाएंगे।

ये भी पढ़ें