Prabhat Times 

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट के वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। आकर्षक लुक, बेहतर माइलेज और कम कीमत के चलते ज्यादातर लोग इस सेग्मेंट के वाहनों का चयन कर रहे हैं। अब इस सेग्मेंट में तीन नए मॉडल जल्द ही आने वाले हैं, जिसमें एक ऑफरोडर भी शामिल है।
हाल ही में Mahindra Thar के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को पेश किया गया है। तो आइये जानते हैं देश में आने वाले उन तीन एसयूवी मॉडलों के बारे में –

Mahindra Thar

इस एसयूवी के इस नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल से बेहतर बनाता है। कंपनी ने इसे पिछले मॉडल जैसा ही शेप दिया है, इसमें सर्कूलर हेडलाइट्स के साथ 7 स्लॉट ग्रिल, चंकी व्हील्स और बॉक्सी टेल लाइट दिया गया है।
सबसे खास बात ये है कि नई 2020 Mahindra Thar को नए लैडर फ्रेम चेचिस पर तैयार किया गया है और इसमें न सस्पेंशन भी दिया गया है। इस एसयूवी को कंपनी ने कुल 6 रंगों के साथ बाजार में उतारा है।

इंजन क्षमता: कंपनी ने इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0-लीटर की क्षमता का ‘mStallion’ पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है।
वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 2.2-लीटर की क्षमता का कंपनी का पारंपरिक mHawk डीजल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 132hp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।
जानकारी के अनुसार कंपनी इसे 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच करेगी। इसकी कीमत 10 लाख रुपये तक तय की जा सकती है।

Kia Sonet

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors भारतीय बाजार में अपने तीसरे वाहन के तौर पर सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Sonet को लांच करने जा रही है।
नई Kia Sonet कुल 8 रंगों में उपलब्ध है, जिसमें बीज गोल्ड, इंटिलिजेंस ब्लू, ब्लैक पर्ल, ग्लेशियर व्हाइट पर्ल, ग्रेविटी ग्रे, इंटेंस रेड, स्टील सिल्वर और क्लीयर व्हाइट कलर शामिल हैं। इसमें कंपनी कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल कर सकती है।
इंजन क्षमता: कंपनी इसके पेट्रोल वर्जन को दो अलग अलग पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी। इसके एक वैरिएंट में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया जाएगा, जो कि 83 PS की दमदार पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।
वहीं पेट्रोल के दूसरे वर्जन में कंपनी 1 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है। जो कि 120 PS की पावर और 172 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी Sonet के डीजल इंजन को भी दो अलग अलग ट्यून में पेश करेगी।
इसमें एक वर्जन में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग कर सकती है जो कि 100 PS की दमदार पावर और 240 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इसे फेस्टिव सीजन में लांच कर सकती है। इसकी कीमत 7 लाख रुपये तक रखी जा सकती है।

Toyota Urban Cruiser

यह एसयूवी Toyota और Suzuki के एग्रीममेंट का नतीजा है, जिसके तहत दोनों कंपनियों ने अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म को साझा करने का वादा किया था।
यह एसयूवी भी मारुति सुजुकी की Vitara Brezza के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, लेकिन हाल ही में इस एसयूवी की जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें टोयोटा की तकनीक की झलक साफ तौर पर देखने को मिल रही है।
इस एसयूवी को टोयोटा ने और भी बेहतर लुक दिया है और कंपनी इसे एक रफ SUV की तरह बाजार में पेश करेगी। इसमें कंपनी ने ट्वीन स्लॉट ग्रिल और एंगुलर क्रोम फ्रेम का प्रयोग किया गया है। इसके अलावां इसमें दिए गए स्किड प्लेट्स इसे प्रॉपर रफ एसयूवी का लुक प्रदान करते हैं।
इंजन क्षमता: Toyota ने अभी इस एसयूवी के इंजन के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं किया है, लेकिन चूकिं इसे विटारा ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जो उम्मीद है कि कंपनी इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का K15 पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है जो कि 105Hp की पावर जेनरेट करता है।
इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने विटारा ब्रेजा में भी किया है। हालांकि इसके डीजल वर्जन के बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं मिल सकी है