Prabhat Times
जालंधर। (Unlock Process, Punjab) पिछले डेढ साल से कोरोना संक्रमण से जूझ रहे पंजाबवासियों को एक बार फिर पाबंदीयों से राहत मिलती नज़र आ रही है। लगभग एक माह से राज्य में चल रहे पाबंदीयों के दौर के बीच एक बार फिर हॉट-स्पाट जिलों में मार्किट बंद होने का समय बढ़ा कर राहत दी जा रही है।
कोरोना के केस कम होने तथा मार्किट ओपन करने में दी जा रही राहत को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि  राज्य एक बार अनलॉक की तरफ है। पाबंदीयों के कारण कोरोना संक्रमण के कम होने से राहत महसूस कर रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अब एक बार फिर 2 जून को कैबिनिट के बैठक बुलाई है। अगर सब कुछ ठीक रहा यानिकि लोग नियमों का पालन करते रहे तो संभावना प्रबल है कि इस बैठक में या इससे पहले 31 मई को ही पाबंदीयों में छूट होगी।
बता दें कि कोरोना महामारी से हर तरफ हाहाकार मची हुई है। पहली लहर के बाद लोग इतने रिलेक्स हो गए कि दूसरी लहर ने आतंक मचा दिया। दूसरी लहर में संक्रमण भी पहले की अपेक्षा ज्यादा हुआ और मौतें भी ज्यादा हुई। इसे देखते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा लगभग एक माह पहले राज्य में एक बार फिर सख्त पाबंदीयां लगाई।
जिसमें नाईट कर्फ्यु, मार्किट बंद करने जैसे बड़े फैसले लिए गए। यहां तक की मार्किट कम्पलीट बंद करने के आदेश दिए गए। लेकिन इसके पश्चात पंजाब सरकार द्वारा हर एक जिला के अधिकारियों को अपने जिला के हालात मुताबिक मार्किट खुलने बंद होने तथा और पाबंदीयों जैसे बड़े फैसले लेने की इजाजत दी।
जालंधर की बात करें तो दुकानें 3 बजे तक खुली, लुधियाना में तो दोपहर 12 बजे ही कर्फ्यु लगाया गया। कपूरथला में भी दोपहर एक बजे तक तथा होशियारपुर में भी दोपहर 1 बजे तक मार्किट खुली। पिछले लगभग एक सप्ताह में पाबंदीयों का असर नज़र आया और कोरोना संक्रमण कम हुआ। इसके आंकड़े सामने आते ही जिला प्रशासन द्वारा मार्किट बंद होने के समय को बढ़ाया गया। जालंधर, लुधियाना, कपूरथला में मार्किट 5 बजे तक खुलने की छूट दी गई।
जानकारों का मानना है कि नाईट कर्फ्यु शाम 6 बजे से शुरू होता है, इसका फैसला राज्य सरकार का है। इस संबंधी अगला फैसला भी राज्य सरकार का होगा। लेकिन पिछले दिनों में हॉट-स्पाट जिला लुधियाना, जालंधर में मार्किट बंद होने के समय में दी गई छूट से स्पष्ट है कि राज्य में एक बार फिर अनलॉक प्रोसेस शुरू हो चुका है।

2 जून को बुलाई कैबिनेट की बैठक

आला सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार और संबंधित विभाग राहत महसूस कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा 2 जून को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। सूत्रों के मुताबिक अभी तक बैठक का एजैंडा सामने नहीं आया है, लेकिन स्पष्ट है कि राज्य की तरक्की के लिए अन्य चर्चाओं के साथ साथ इस समय के अहम मुद्दा कोरोना को लेकर भी चर्चा होगी।

एक दम से अनलॉक नहीं होगा पंजाब!

आला सूत्रों ने बताया कि राज्य में एक दम से अनलॉक नहीं होगा। कोरोना की पहली लहर के बाद धीरे धीरे अनलॉक किया गया था वही प्रक्रिया होगी। शादी, भोग अंतिम संस्कार में भी लोगों की गिनती बढ़ाई जा सकती है। सबसे पहले  31 मई के बाद राज्य में नाईट कर्फ्यु का समय घटाया जा सकता है, साथ ही अगर हालात बिल्कुल काबू में रहे तो शनिवार को भी मार्किट खुल सकती है।
सूत्रों के मुताबिक जिम, स्पा सैंटर, होटल, रेस्तरां को खोलने संबंधी दूसरे पड़ाव में फैसले लिए जा सकते हैं। आला सूत्रों के मुताबिक इसमें भी कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि 31 मई तक ही अगले 15 दिनों के लिए सरकार का प्लान जारी हो जाए। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि मंत्रीमंडल की बैठक 2 जून को है और पाबंदीयां 31 तक ही लागू हैं। ऐसी स्थिति में अनुमान है कि अनलॉक प्रोसेस संबंधी तैयार किया जा रहा प्लान पहले ही घोषित कर दिया जाए।

ये भी पढ़ें