Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (Tarunpreet Singh Saund directed to create a more favorable environment for industries in Punjab) पंजाब के पूंजी निवेश प्रोत्साहन और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तरुनप्रीत सिंह सौंद ने राज्य में उद्योगों के लिए और अधिक अनुकूल, पारदर्शी और परेशानी रहित वातावरण बनाने के लिए विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

सेक्टर 17 स्थित उद्योग भवन में पूंजी निवेश प्रोत्साहन, उद्योग एवं वाणिज्य, इन्वेस्ट पंजाब और उद्योग विभाग से संबंधित कारपोरेशनों/बोर्डों के उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान सौंद ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में शीर्ष स्थान पर लाना उनके लक्ष्यों में शामिल है।

इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए सौंद ने सभी अधिकारियों से पूरी निष्ठा और ईमानदारी से सहयोग देने की अपील की।

अधिकारियों को संबोधित करते हुए सौंद ने कहा कि उद्योगों से संबंधित सरकारी योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों को निचले स्तर के उद्योगों तक पहुंचाने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि छोटे और मध्यम वर्ग के उद्योगों के लिए भी प्रभावी कदम उठाने की बहुत जरूरत है।

उन्होंने कहा कि कई केंद्रीय और राज्य स्तरीय योजनाएं ऐसी हैं, जिनकी जानकारी अधिकांश उद्यमियों को न होने के कारण वे इनका लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं।

सौंद ने कहा कि ऐसी योजनाओं की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाए ताकि कोई भी उद्यमी एक क्लिक में इनकी जानकारी प्राप्त कर सके।

उन्होंने कहा कि इन्वेस्ट पंजाब की वेबसाइट तक भी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की सुगम पहुंच के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिए, ताकि दुनिया भर के उद्योगपति जब निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों की खोज करें, तो पंजाब का नाम पहले स्थान पर आए।

उद्योग मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि उद्योग विभाग से संबंधित कारपोरेशनों/बोर्डों के प्रदर्शन को और बेहतर करने के लिए इनके बीच और विभिन्न विभागों के साथ बेहतर समन्वय होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार पंजाब में नए और स्थापित उद्योगों की प्रगति के लिए दिन-रात मेहनत कर रही है और इस उद्देश्य की पूर्ति तभी संभव है जब प्रशासनिक अधिकारी अपना सार्थक योगदान देंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल तभी विकसित होगा जब प्रशासनिक अड़चनें कम से कम होंगी।

उन्होंने अधिकारियों को पंजाब को सबसे उत्कृष्ट औद्योगिक राज्य बनाने के लिए समर्पित भावना के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया ताकि राज्य की अर्थव्यवस्था और मजबूत हो सके।

उन्होंने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के प्रयासों से पंजाब में व्यापक निवेश आ रहा है और इसे और ऊंचाइयों पर ले जाया जाएगा।

बैठक में उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तेजवीर सिंह ने उद्योग मंत्री को विभाग, इन्वेस्ट पंजाब और संबंधित बोर्डों-कारपोरेशनों के प्रदर्शन, नीतियों और अन्य मुद्दों के बारे में जानकारी दी।

——————————————————————

खबरें ये भी हैं…

————————————————————–

 Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1