Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली(sour relations between India and Canada) भारत और कनाडा के रिश्तों में दिन ब दिन खटास बढ़ती जा रही है.

इस बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आतंकवादी संगठन खालिस्तानी टाइगर फोर्स के प्रमुख आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर बड़ा बयान दिया है.

न्यूज एजेंसी ने बताया है कि जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच कनेक्शन की जांच करने में जुटी हुई हैं.

राजधानी ओटावा में हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित करते हुए जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को कहा, ‘कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और निज्जर की हत्या के बीच संभावित कड़ी के आरोपों की तेजी से जांच कर रही हैं.’

ट्रूडो ने कहा- संप्रभुता का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

कनाडाई संसद को संबोधित करते हुए ट्रूडो ने यह भी कहा, ‘कनाडा के नागरिक की उसी की सरजमीं पर हत्या में किसी अन्य देश या विदेशी सरकार की संलिप्तता बर्दाश्त नहीं की जाएगी. यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है, जिसको बिल्कुल स्वीकार नहीं किया जा सकता है.’

भारतीय राजनयिक को किया गया निष्कासित

वहीं ट्रूडो के इस दावे के कुछ घंटों बाद कनाडा ने एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित भी कर दिया.

न्यूज एजेंसी ने बताया कि कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने बताया कि उनकी सरकार ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है.

भारत ने कही ये बात

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कनाडा (Canada ) के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने कहा कि ‘भारत कनाडा के आरोपों को खारिज करता है.

हमने उनकी संसद में कनाडा के प्रधानमंत्री के बयान को देखा है और उनके विदेश मंत्री के बयान को भी खारिज किया है.

कनाडा में हिंसा के किसी भी काम में भारत सरकार की भागीदारी के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं.’

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ‘हम कानून के शासन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता वाले एक लोकतांत्रिक राजनीतिक देश हैं.’

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों (Khalistani Terrorists) और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें कनाडा में आसरा दिया गया है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं.

इस मामले पर कनाडा की सरकार की निष्क्रियता लंबे समय से और लगातार चिंता का विषय रही है.

कनाडा की राजनीतिक हस्तियों का ऐसे तत्वों के प्रति खुले तौर पर सहानुभूति जाहिर करना गहरी चिंता का विषय बना हुआ है.

कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को दी गई जगह कोई नई बात नहीं है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम भारत सरकार को ऐसे घटनाक्रम से जोड़ने की किसी भी कोशिश को खारिज करते हैं.

हम कनाडा सरकार से अपनी धरती से सक्रिय सभी भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ तत्काल और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं.

पंजाब के जालंधर का रहने वाला था हरदीप सिंह निज्जर

भारत में वांटेड निज्जर को 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के शहर सरे में एक गुरुद्वारे की पार्किंग के बाहर गोली मार दी गई थी.

हरदीप सिंह निज्जर मूल रूप से पंजाब के जालंधर के भारसिंहपुर गांव का रहने वाला था. उसने कनाडा की नागरिकता ले रखी थी.

निज्जर ने सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष के रूप में काम किया था. जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारतीय मूल के कनाडाई नागिरकों में गुस्सा है और शायद वे डरे हुए भी हैं. हमें बदलने को मजबूर मत कीजिए.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1