Prabhat Times

अमृतसर। (sgpc shiromani committee rejected the sikh gurdwara amendment bill) शिरोमणी गुरद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सर्वसम्मति से पास किए गए प्रस्ताव में सीएम भगवंत मान द्वारा 20 जून को विधानसभा में पास किए गए सिख गुरद्वारा संशोधन बिल को सिरे से खारिज कर दिया है।

प्रधान धामी ने कहा कि सीएम भगवंत मान का विधानसभा में संशोधन बिल प्रस्ताव पारित करने का कोई अधिकार नहीं है।

प्रधान एडवोकेट धामी ने कही यह बातें

प्रधान धामी ने कहा है कि सीएम मान ही नहीं बल्कि केंद्र को भी किसी भी तरह का संशोधन करने का कोई अधिकार नहीं है।

सिख गुरद्वारा एक्ट में किसी भी तरह का संशोधन केवल शिरोमणि कमेटी की सिफारिश पर ही किया जा सकता है।

प्रधान एडवोकेट धामी ने सीएम मान तथा विधायक बुधराम को भी सिखों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के चलते सिख कौम से सार्वजनिक तौर से माफी मांगने को कहा है।

प्रधान धामी के यह सब कहने के बाद, जयकारों की गूंज सुनाई देने लगी। ऐसा लग रहा था कि जयकारों की गूंज ने सीएम मान द्वारा पारित संशोधन बिल को रद्द कर दिया गया है।

गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने कही कब्जे की बात

एसजीपीसी महासचिव गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने कहा है कि पंजाब सरकार सिख गुरद्वारा संशोधन बिल की आड़ में शिरोमणि कमेटी पर कब्जा करना चाहती है, लेकिन इस मुद्दे पर विरोधी सदस्य भी एकजुट हैं। किसी भी कीमत पर कब्जा नहीं करने दिया जाएगा।

SGPC और मुख्यमंत्री भगवंत मान के बीच विवाद

दरअसल, सीएम भगवंत मान श्री हरिमंदिर साहिब से प्रसारित होने वाली गुरबानी को एक चैनल के पास नहीं रहने देना चाहती।

जिसके चलते पंजाब सरकार ने गुरुद्वारा एक्ट 1925 को संशोधित किया। मुख्यमंत्री ने बीते दिनों विधानसभा में कहा कि 21 जुलाई तक एक चैनल के पास एकाधिकार है।

उसके बाद सभी चैनलों पर अमृतसर स्थित गोल्डन टेंपल से गुरबाणी सभी चैनलों पर चलेगी। इसकी फीड फ्री होगी, जो भी चलाना चाहे, वह इसे चला सकता है।

सिख गुरुद्वारा एक्ट संशोधन बिल पर CM भगवंत मान ने कहा-”गुरबाणी प्रसारण मुद्दे पर SGPC प्रधान हरजिंदर धामी कहते हैं कि यह फ्री है।

लेकिन, यह फ्री नहीं है। यह एक्सक्लूसिव राइट हैं, यानी कि चैनल मालिक है। यह गुरुओं की बाणी है, यह इनके एक्सक्लूसिव राइट कैसे हो सकते हैं।

चैनल को कमाई कैसे होती है, मुख्यमंत्री ने अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा- अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया में गुरबाणी वाला चैनल लगवाना है तो 54 डॉलर लगते हैं।

इसी चैनल पर गुरबाणी चलती है, सभी सुनते हैं। सभी इसी चैनल की सब्सक्रिप्शन लेते हैं, जिससे टीआरपी बढ़ जाती है। उसके साथ चैनल को विज्ञापन मिलते हैं। इससे कमाई हो रही है।

सीएम भगवंत मान ने जनरल इजलास को बताया खानापूर्ति

इस जनरल इजलास से पहले ही मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसे एक खानापूर्ति बताया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि सिखों की प्रमुख संस्था अब अपने आकाओं के हाथों की कठपुतली बनकर रह गई है।

SGPC की मीटिंग केवल एक ढोंग है क्योंकि अकाली लीडरशिप की तरफ से पहले ही इस संबंध में फैसला किया जा चुका है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1