Prabhat Times
जालंधर। (Seminar on time table planning at DIPS IMT) कोविड 19 के चलते एक बार फिर से पढ़ाई ऑफलाइन सिस्टम से ऑनलाइन होने पर डिप्स आईएमटी में सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों को बताया गया कि वह किस तरह से कोविड 19 के नियमों को ध्यान में रखते हुए अपने टाइम टेबल को बनाए ताकि वह घर पर रह कर अपनी पढ़ाई और बाकी दुनिया से जुड़े रहे।
वैबिनार में मुख्य वक्ता के तौर पर कालेज डायरेक्टर डॉ. केके हांडू ने बच्चों को बताया कि सबसे पहले जरूरी है कि बच्चे और उनके अभिभावक मानसिक तौर पर सकारात्मक सोचें किसी भी तरह की नकारात्मक बातें अपने दिमाग में न लाए। घर पर रहते हुए पढ़ाई करने के बाद भी उनके पास काफी अतिरिक्त समय होगा जिसमें वह अपने स्किल्स को बढ़ा सकते है। अभिभावक अपने छोटे बच्चों को घर के काम, क्रिएटिव व अन्य चीजों में व्यस्त रखें ताकि बड़े बच्चे आसानी से अपने लाइव क्लास के दौरान अपने प्रोजेक्ट पर ध्यान दे सकें।
सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि बच्चों को अपना हुनर निखारना चाहिए ताकि जब भी माहौल दोबारा ठीक हो वह  अपने करियर के लक्ष्य को आसानी से पा सकें। एक रिसर्च के अनुसार ज्यादातर लोग अपना करियर अपनी हॉबी के अनुसार ही चुनते है इसलिए अपनी हॉबी को करियर में बदलने का विद्यार्थियों के साथ अच्छा मौका है। ऐसे में पेरेंट्स को भी बच्चों का पूरा सहयोग करना चाहिए।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें