Prabhat Times

जालंधर। (Satyamev Jayate Society Say no to Drugs)समाज सेवी संस्था “सत्यमेव जयते सोसाइटी” ने “से नो टू ड्रग्स” अभियान के तहत दयानंद आयुर्वेदिक कॉलेज में बी.ए.एम.एस. के विधार्थियो के लिए ‘नशीली दवाओं के दुरुपयोग’ पर स्लोगन राइटिंग कम्पीटीशन करवाया।

इस अवसर पर सत्यमेव जयते सोसायटी के प्रधान पंकज सरपाल, चेयरमैन कपिल भाटिया बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित हुए।

स्लोगन राइटिंग कम्पीटीशन मे प्रथम हिमानी, दुसरे नंबर पर भूमी, तीसरे स्थान पर आकांशा और कॉन्सोलेशन ईनाम रुशाली और रानी प्रिया ने जीते |

दयानंद आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रिंसिपल डा. संजीव सूद ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि सत्यमेव जयते सोसाइटी पिछले कईं वर्षों से जालन्धर में जनमानस को नशे के खिलाफ जागरूक कर रहे हैं तथा ड्रग डी-अडिक्शन क्षेत्र में भी लोगों की मदद कर रहें हैं।

उन्होंने कहा कि आज का कार्यक्रम, पंजाब सरकार के निर्देशानुसार आयुर्वेदिक कॉलेज में होने वाले मासिक buddy प्रोग्राम (‘नशीली दवाओं के दुरुपयोग’) का हिस्सा है।

उन्होंने संस्था के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि सत्यमेव जयते सोसाइटी  युवाओ  के भविष्य के लिए बहुत अच्छा काम कर रही है।

इस प्रकार के सेमिनार शहर के प्रत्येक भाग मे करवाने चाहिए ताकि शहरवासियो को जागरुक करके नशे के चुंगल से बचाया जा सके।

उन्होंने  कहा कि नशे को ख़त्म करने का सबसे कारगर उपाय है कि माता-पिता को बच्चो के साथ समय बिताना चाहिए ताकि वे भटक ना सके।

सत्यमेव जयते सोसाइटी के प्रधान पंकज सरपाल ने कहा कि नशाखोरी एक ऐसी बुराई है जो समाज को धीरे धीरे खोखला कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि नशा एक ऐसा दीमक है जो युवाओं के शारीरिक, मानसिक एवं सामाजिक जीवन को खराब करता है। भारत के युवा आज दिनप्रतिदिन नशे के चंगुल में फसते जा रहे हैं।

सरपाल ने कहा कि जिला जालंधर मे सरकारी ओअट्स सेण्टर चल रहे है जिनमे नशा छोड़ने के लिए मुफ्त ईलाज और काउंसलिंग की जाती है।

उन्होने कहा कि मुनष्य को स्वस्थ शरीर के लिए जीवन में अच्छी आदतों को अपनाना अति आवश्यक है और यदि बच्चो का युवा अवस्था से ही ध्यान रखा जाए तो उन्हें नशो के दुष्प्रभाव से बचाया जा सकता हैं।

सरपाल ने नशे की विभिन्न किस्मों जैसे कि अल्कोहल, ओपियोडस, सैडिटिवस, टोबैको, कैनेबिक्स, स्टिमुलैंट्स  व अन्य नारकोटिक दवाइयों के गलत इस्तेमाल करने पर चर्चा की तथा इनसे दूर रहने के तौर तरीकों के बारे में बताया।

इस अवसर पर सोसाइटी के चेयरमैंन कपिल भाटिया ने कहा कि सत्यमेव जयते सोसाइटी निष्काम सेवा के लिए बनाई गई है और “से नो टू ड्रग्स” अभियान के तहत हजारो विद्यार्थियो को सेमिनार के माध्यम से किया गया है।

उन्होंने बताया कि ड्रग्स की रोकने के लिए हमें युवाओ को इसके कुप्रभावों से परिचित करवाना होगा ताकि हमारे समाज को ड्रग्स से बचाया जा सके।

भाटिया ने कहा कि जल्द से जल्द ड्रग्स की रोगथाम ना की गई तो ड्रग्स हमारे समाज को खोखला कर देगी।

उन्होंने बच्चो को पड़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए प्रेरित किया और नैतिक  मूल्यों पर जागृत किया।

उन्होंने नशा छोड़ने के उपायों पर चर्चा करते हुए बताया कि नशा छोड़ने मे परिवारिक सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

उन्होंने बच्चो को प्रोतसाहित किया कि हमारे देश के विकास मे योगदान हेतु अपनी शिक्षा और सेहत पर ध्यान केंद्रित करे।

इस अवसर पर सत्येमेव जयते के प्रधान पंकज सरपाल, चेयरमैन कपिल भाटिया, उपाध्यक्ष गगन अरोड़ा, महासचिव गौरव विज, कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.संजीव सूद, डॉ. नम्रता आदि उपस्थित थे।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1