Prabhat Times

गिद्दड़पिंडी (शाहकोट)। (Saint Seenchewal and Local Body Minister Balkar Singh) पर्यावरण प्रेमी और राज्य सभा सदस्य संत बलबीर सिंह सींचेवाल और स्थानीय निकाए मंत्री बलकार सिंह पानी में घिरे हज़ारों लोगों की मदद के लिए दिन रात तत्पर हैं। 

 विश्व प्रसिद्ध वातावरण प्रेमी और मैंबर राज्य सभा संत बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में गाँव मंडाला में आई दरार को भरने का काम बड़े स्तर पर पूरी रफ़्तार में जारी है, जिसके उचित परिणाम सामने आ रहे है।

पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने मंडाला में आई दरार वाली जगह पर पहुंच कर संत बलबीर सिंह सीचेवाल के साथ मौजूदा स्थिति के बारे में बातचीत की।

संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने बताया कि पंजाब के लोगों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में आई दरार को भरने के लिए मिट्टी के बोरों के साथ ट्रालियाँ भर कर मदद को भरवाँ प्रोत्साहन दिया है।

उन्होंने बताया कि मोगा जिले के गाँव चोगवां, श्री मुक्तसर साहिब के गाँव मिड्डा, दसूहा, मुकेरियाँ और अन्य गाँवों से युवा मिट्टी के बोरे भरकर ट्राली में भर कर धुस्सी बांध पर जा रहे हैं।

उधर मंडाला छन्ना के पास पड़ी दरार को पूरा करने के काम में और तेज़ी आ गई है संत सीचेवाल के नेतृत्व में चल रहे इस कार्य में पहले गाँव मंडाला वाली तरफ़ से ही बाँध बांधना शुरू किया था।

आज नसीरपुर वाले तरफ़ से भी बाँध को बाँधने की शुरुआत की गई। ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक 25 हज़ार से अधिक बोरे बाँध के लिए इस्तेमाल किए जा चुके है।

पानी का स्तर कम होने से काम करने में सुविधा भी महसूस की जा रही है। मिट्टी के बोरों की 10 ट्रालियाँ ले कर आए मोगा जिले से नौजवान किसान नेता जसविन्दर सिंह ने बताया कि उनके साथ 100 के करीब युवा आए है।

बाँध टूटने के बाद उन्होंने मिट्टी के बोरे भरने शुरू कर दिए थे। जसविन्दर सिंह ने बताया कि 10 ट्रालियों में 5 हज़ार से अधिक मिट्टी के बोरे ले कर आए है।

श्री मुक्तसर साहिब के गाँव मिड्डा से नौजवान दो दिनों से लगातार आ रहे है। 25 के करीब आए नौजवानों ने मिट्टी के बोरे बाँध बांधने वाली जगह पर पहुँचाने में अग्रणी भूमिका निभाई।

इन नौजवानों ने सफ़ेद टी- शर्ट पहने हुई थी। इस तरह दसूहा से आए सुरजीत सिंह ने बताया कि वह पशुआं के चारों की ट्राली ले कर आए है।

उनके साथ जो साथी आए हैं वह सारा दिन मिट्टी के बोरे भरते रहे। बड़ू साहिब अकैडमी के धनाल कलाँ से हरजीत सिंह और अंग्रेज सिंह सहित 5 सिंह आए थे जिन्होंने पानियों की बोतलों की बड़े स्तर पर सेवा की

संत सीचेवाल ने बताया कि पानी का स्तर नीचे होने से बाँध बांधने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि जबसे पानी कम हुआ है तबसे ही बाँध तेज़ी के साथ आगे बढ रहा है।

चिट्टी वेई की तरफ से आई दरार को समय पहले पानी साफ़ बहता था परन्तु आज पानी आने के साथ चिट्टी वेई का काला रूप सामने आया है पानी में से बदबू भी आ रही थी।

मंत्री मंडल की मीटिंग में हिस्सा लेने से पहले कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह मंडाला छन्ना पहुँचे।

उन्होंने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की तरफ से यह हिदायतें है कि बाढ़ पीड़ित परिवारों को किसी भी तरह की कोई दुख तकलीफ़ नहीं होनी चाहिए।

पंजाब सरकार पीड़ित परिवारों की हर संभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि कैबिनेट मीटिंग दौरान मुख्यमंत्री पंजाब को बाँध बनाने के मामलो में हुई प्रगति के बारे में अवगत करवाएगे।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1