Prabhat Times Bureau

नई दिल्ली:रिलायंस इंडस्ट्रीज (reliance) ने अपनी 43वीं एनुअल जनरल मीटिंग में कहा कि गूगल (google) और जियो (jio) मिलकर सस्ता 5G स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रहे हैं।

जियो प्लैटफॉर्म्स और गूगल ने इसके साथ ही कमर्शल अग्रीमेंट पर भी सहमती जताई है, जिसमें ये दोनों कंपनियां मिल के एंट्री लेवल 5G स्मार्टफोन्स डिवेलप करेंगी। ये स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड ओएस और गूगल प्ले स्टोर ऑप्टिमाइजेशन के साथ आएंगे।

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की एनुअल मीटिंग में बताया कि जियो ने एक कंप्लीट 5G सॉल्यूशन तैयार किया है जो अगले साल तक कस्टमर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है। यह रोल आउट सरकार की तरफ से 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध करने के बाद किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार की तरफ से स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराए जाने के बाद जियो प्लेटफॉर्म दुनिया के दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर्स को 5G सॉल्यूशन एक्सपोर्ट कर सकेगा।

जियो और गूगल की पार्टनरशिप

गूगल के CEO सुंदर पिचई ने कहा कि भारत जैसे देश में सभी के पास इंटरनेट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जियो और गूगल की पार्टनरशिप से ऐसे लाखों भारतीयों को इंटरनेट मिल सकेगा जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है।

एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे जियो-गूगल

मुकेश अंबानी ने इस बैठक में कहा कि गूगल जियो प्लैटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 33737 करोड़ रुपये निवेश करेगी। गूगल के निवेश के साथ ही रिलायंस में अब निवेश का आंकड़ा 1.52 लाख करोड़ पर पहुंच गया।

इस तरह अब तक 14 कंपनियां जियो में निवेश कर चुकी हैं। जियो और गूगल मिलकर एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएगी।

‘2G मुक्त भारत जियो का मकसद’

इस मीटिंग में मुकेश ने कहा कि जियो का मकसद भारत को 2G मुक्त करना है। इसके लिए कंपनी 2G ग्राहकों तक 4G इंटरनेट पहुंचाएंगे। अंबानी ने कहा कि हमारा मकसद सभी भारतीय के हाथों में स्मार्टफोन देना है।

भारत में करीब 35 करोड़ 2जी फीचर फोन यूजर्स हैं। गूगल और जियो मिलकर इन लोगों के लिए सस्ता स्मार्टफोन बनाएगी। जियो का मकसद 30 करोड़ लोगों को 2जी से 4जी में अपग्रेड करना है।

जियो फोन दुनिया का सबसे सस्ता 4G हैंडसेट

मीटिंग में मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फोन मौजूदा समय में दुनिया का सबसे सस्ता 4G कनेक्टिविटी वाला फोन है। साल 2017 में लॉन्च हुए जियो फोन की मौजूदा समय में कीमत 699 रुपये है। वहीं साल 2018 में आए जियो फोन 2 की कीमत 2,999 रुपये है।