Prabhat Times
नई दिल्ली। (all recharge plans with validity of 28 not 30 days will be trai issued orders) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों पर बड़ा एक्शन लिया है.
TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को नया आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक, कंपनियों को कम से कम एक प्लान ऐसा रखना होगा जो पूरे महीने वैलिड हो.
टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए 60 दिन का समय दिया गया है.

60 दिनों की दी गई है मोहलत

ट्राई ने कहा है कि टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम एक प्लान, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक स्पेशल रीचार्ज प्लान पूरे महीने वैलिडिटी वाला रखना होगा.
अगर ये तारीख अगले महीने में नहीं आती है तो आने वाले महीने की अंतिम तारीख पर रीचार्ज करने की जरूरत होगी.
कंपनियों को इसपर अमल करने के लिए 60 दिनों की मोहलत दी गई है. 1 जून, 2022 से 1 महीने वाला प्लान जरूरी होगा.

एक महीने के नाम पर मिलती है 28 दिनों की वैलिडिटी

बता दें कि ज्यादातर टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को एक महीने के रिचार्ज के नाम पर 28 दिनों की वैलिडिटी देती हैं. हालांकि JIO ने ये प्लान लॉन्च कर दिया है.
वहीं, अन्य टेलीकॉम कंपनियों जैसे वोडाफोन- आइडिया और एयरटेल को 60 दिनों के भीतर नए प्लान लॉन्च करने होंगे.

लगातार मिल रही थी शिकायतें

दरअसल ट्राई को इसे लेकर लगातार ग्राहकों की शिकायतें मिल रहीं थीं. कस्टमर्स के मुताबिक कंपनियां प्लान/टैरिफ की वैधता घटा रही हैं और इसको एक महीने की बजाय 28 दिन कर दिया है.
इसके बाद कुछ दिनों पहले ट्राई ने कहा था कि उसे कंज्यूमर्स से टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा 28 दिनों की वैधता (या उसके मल्टीपल में) के टैरिफ प्रस्तावों के बारे में चिंता व्यक्त करने वाली शिकायतें मिली थीं.
ट्राई ने कहा था कि संशोधन के अधिनियमन के साथ, टेलीकॉम उपभोक्ताओं के पास उपयुक्त वैधता और अवधि की सर्विस ऑफर चुनने के लिए ज्यादा विकल्प होंगे.

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें