Prabhat Times
अमृतसर। (punjabs schools will be developed like delhi cm arvind kejriwal) पंजाब दौरे पर आए दिल्ली के सी.एम. अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के सरकारी स्कूलों मे शिक्षा स्तर ऊंचा उठाने के लिए बड़ा चुनावी ऐलान किया है। केजरीवाल ने ऐलान किया है कि अध्यापकों को पक्का किया जाएगा और साथ ही उच्च स्तरीय शिक्षा स्तर बनाया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि अध्यापकों की ट्रांसफर तक उनकी मर्जी के मुताबिक होगी। अध्यापकों से सिर्फ स्कूलों में काम लिया जाएगा, अध्यापकों से नॉन टीचिंग काम नहीं लिया जाएगा और सरकार बनते ही अध्यापकों की खाली पोस्टें भी भरी जाएंगी।
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनावी ऐलान करते हुए कहा कि, दिल्‍ली की तर्ज पर पंजाब के स्‍कूलों का विकास करेंगे और शिक्षकों के सहयोग से स्‍कूलों की सूरत बदलेंगे. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कि पंजाब में शिक्षा का बुरा हाल है, 24 लाख छात्रों का भविष्य अंदकार में है। जिसमें बड़े सुधार की जरूरत है. हमारे इस मिशन में अध्यापक बड़ा रोल निभाएंगे. अगर पंजाब में हमारी में सरकार बनती है तो सबसे पहले हम कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे सारे अध्यापकों को पक्का करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि, पंजाब में सभी जगहों से टीचर्स मुझसे मिलने को आ रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि, पंजब के सारे टीचर्स को आमंत्रित करता हूँ कि पंजाब के पुनर्निर्माण में आपलोग शामिल होइए. केजरीवाल ने कहा कि आज मैं टीचर्स को 8 गारंटी दे रहा हूँ.

केजरीवाल ने पंजाब के टीचर्स को दी गारंटी

केजरीवाल ने कहा कि, आपके साथ मिलकर जो दिल्ली के अंदर शिक्षा में सुधार हुआ है, पंजाब में शिक्षा के क्षेत्र में भी बदलाव करना है. संविदा शिक्षकों को जो 18 साल से कम कर रहे हैं उनको 10 हज़ार रुपए वेतन मिल रहा है. दिल्ली में न्यूनतम वेतन 15 हज़ार हैं. सरकार बनने के बाद सभी संविदा शिक्षकों को पक्का किया जाएगा. चंडीगढ़ में ऐसे शिक्षक काफी दिन से धरने पर बैठे हैं. उनकी माँग है कि उन्हें आप जल्दी पक्का करो. अगर चन्नी साहब ने उनकी मांग नहीं मानी तो मैं अगले दौरे में उनसे मिलने जाऊँगा. टीचरों के सहयोग के  साथ शिक्षा प्रणाली को बदलेंगे
संविदात्मक नौकरियों को स्थायी में बदलेंगे
स्थानांतरण नीति बदलेंगे
शिक्षकों के लिए कोई गैर-शिक्षण कार्य नहीं देंगे
सभी रिक्तियों को भरेंगे
विदेश से प्रशिक्षण
समय पर प्रमोशन
कैशलेस मेडिकल सुविधा

कांग्रेस के 25 विधायक और एम.पी. हमारे संपर्क में

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कांग्रेस के लगभग 25 विधायक और दो तीन एम.पी. हमारे संपर्क में हैं। लेकिन ये गंदी राजनीति है, हम इस राजनीति में नहीं पड़ना चाहते। हम ऐसे नेताओं को नहीं लेना चाहते हैं। जो सिर्फ जनहित में नहीं बल्कि निजी हितों के लिए राजनीति में हैं।

पंजाब का खजाना कैसे खाली हुआ, करवाएंगे जांच

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर बात पर पंजाब सरकार एक बीत कह रही है कि खजाना खाली है, लेकिन सवाल ये है कि पिछले कई सालों से वे राज कर रहे हैं, आखिर खजाना खाली कैसे हुआ, किसने किया। केजरीवाल ने कहा कि सत्ता में आते ही वे जांच करवाएंगे कि आखिर खजाना कैसे खाली हुआ। इसकी उच्च स्तरीय जांच करवाएंगे।

सी.एम. चेहरे को लेकर कही ये बात

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में सी.एम. का चेहरा समय पर घोषित किया जाएगा। उन्होने कहा कि अभी तो कांग्रेस ने भी स्पष्ट नहीं किया है कि नवजोत सिद्धू सी.एम. होंगे ये चन्नी, या फिर कोई और। लेकिन हम समय से पहले ही सी.एम. चेहरा जनता के सामने घोषित करेंगे।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें