Prabhat Times

लुधियाना। (punjab road safety force cm bhagwant mann flogs off) पंजाब में सड़क हादसे रोकने के लिए रोड सेफ्टी फोर्स शुरू कर दी गई है। रोड सेफ्टी फोर्स की शुरूआत सीएम भगवंत मान ने आज लुधियाना से की।

सीएम ने 129 वाहनों को सीएम ने हरी झंडी दिखाई गई। ये फोर्स हादसे में घायल लोगों की मदद करेगी।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि रोजाना पंजाब में 14 लोगों की मौत हो रही है। ये सिर्फ एक छोटा सा आंकड़ा है। साल में 5 हजार से अधिक लोग दम तोड़ रहे हैं।

लोगों की मौत होना कहीं न कहीं लापरवाही का नतीजा है। पंजाब पुलिस के पास पहले ही काम बहुत है। जैसे कि नदी में गाड़ी गिर गई, कोई हादसा हो गया तो पुलिस जाती थी।

इस कारण एक नई फोर्स बनाई गई है। इस फोर्स की वर्दी भी जल्द लोगों के सामने लॉन्च की जाएगी।

30 किलोमीटर के दायरे में रहेगी एक गाड़ी

भगवंत सिंह मान ने कहा कि एक गाड़ी 30 किलोमीटर के दायरे में रहेगी। यदि उस दायरे में कोई हादसा होता है तो वहां का अधिकारी जिम्मेवार होगा।

उस अधिकारी से हादसे की जवाब तलबी की जाएगी। जो गाड़ियां इस फोर्स को दी जा रही हैं वह सभी डिजीटल होंगी।

जीपीएस सिस्टम लगा होगा। इस फोर्स के पास एंबुलेंस और रिकवरी वैन तक होगी।

सड़क पर वाहन पार्क किया तो होगा मोटा जुर्माना

अब यदि कोई सड़क पर ट्रॉली या कोई अन्य वाहन खड़ा करेगा तो उस पर तुरंत एक्शन लेकर चालान किया जाएगा।

पंजाब में जो बेवजह लोग हादसों में मारे जा रहे हैं उन पर रोक लगाई जाएगी। शहर की सड़कों पर भी यही फोर्स तैनात होगी। यही फोर्स शहर में भी चालान करेगी।

ये फोर्स शिफ्टों में काम करेंगी। महिला कर्मचारी भी इस फोर्स में तैनात रहेंगी।

इस फोर्स को प्राथमिक सहायता व अन्य ट्रेनिंग दी जाएगी।

लोगों से अपील है कि अपने वाहनों में प्राथमिक सहायता की किट जरूर रखें।

रोड सेफ्टी फोर्स में होगी 1300 कर्मचारियों की भर्ती – सीएम मान

पंजाब की सड़कों पर हादसे रोकने के लिए सीएम भगवंत मान ने आज सड़क सुरक्षा फोर्स तैनात कर दी है। इसकी शुरूआत आज लुधियाना से की गई।

इससे पहले सीएम ने फोर्स की शुरूआत करने से पहले समीक्षा मीटिंग में कहा कि पंजाब में रोजाना सड़क हादसों में बहुत कीमती जानें जा रही हैं, जिन्हें रोकना बेहद जरूरी है।

सीएम मान ने कहा कि ये तभी संभव है जब राज्य की सड़कों पर ट्रैफिक सुचारू ढंग से कंट्रोल किया जाए। इसी लिए राज्य में रोड सेफ्टी फोर्स का गठन किया जा रहा है।

सीएम मान ने कहा कि रोड सेफ्टी फोर्स को सड़क हादसों को रोकने के साथ साथ रैश ड्राइविंग करने वालों पर नज़र रखनी, सड़कों पर सुचारू ट्रैफिक चलाना व अन्य कामों की जिम्मेदारी होगी।

इससे थानों मे तैनात कर्मचारियों पर बौझ भी कम होगा।

सीएम ने कहा कि रोड सेफ्टी फोर्स के लिए 1300 पुलिस कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। इस फोर्स के लिए शुरूआती तौर पर 144 वाहन फील्ड में लाए जा रहे हैं।

इसमें 116 ईसज़ू वाहन तथा 28 एसयूवी वाहन होंगे। ये वाहन स्पीड राडार से लैस होंगे। इन वाहनों में एमरजेंसी ईलाज के लिए पूरी मैडीकल किट भी उपलब्ध होगी।

रोड सेफ्टी फोर्स के लिए वर्दी चैक करते हुए सीएम ने कहा कि इस पर रिफलेक्टर जरूरी हैं, ताकि जरूरतमंद व्यक्ति को दूर से इन वाहनों और कर्मचारियों को देख सकें।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1