Prabhat Times

चंडीगढ़। (punjab police amritpal singh arrest gurudwara joint  operation) खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को रविवार सुबह गिरफ्तार कर असम की डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया है।

आईजी हेडक्वार्टर डॉ सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि अमृतपाल सिंह ने सरेंडर नहीं किया, बल्कि उसे अरेस्ट किया गया है। अमृतपाल पर कोर्ट से जारी NSA के तहत कार्रवाई की गई है।

पुलिस ने गांव रोडा को चारों ओर से घेरा

रविवार सुबह 6:45 पर गांव रोडा से उसे पकड़ा गया है। पंजाब पुलिस और इंटेलिजेंस के पास उसके गांव रोडा में होने की पुख्ता जानकारी थी।

इस कारण गांव को चारों ओर से नाकाबंदी कर घेरा गया, लेकिन अमृतपाल सिंह गुरुद्वारा साहिब में छुपा हुआ था। पुलिस ने गुरुद्वारा साहिब की मर्यादा का ध्यान रखा।

चारों ओर से नाकाबंदी के कारण अमृतपाल सिंह को फरार होने का कोई रास्ता नहीं मिला और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

अमृतपाल सिंह को डिब्रुगढ़ के लिए रवाना कर दिया गया है। पंजाब पुलिस ने बीते 35 दिन से दबाव बनाया हुआ था। आईजी ने पूरे ऑपरेशन के दौरान शांति बनाए रखने के लिए पंजाब के लोगों का धन्यवाद किया।

35 दिन से चल रहा था ऑपरेशन

आईजी गिल ने स्पष्ट किया कि पुलिस ने अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार किया है, न कि उसने सरेंडर किया है। उन्होंने कहा कि बीते 35 दिन से ऑपरेशन जारी था।

आज पुख्ता जानकारी जुटाने के बाद पूरे ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है। कानून के अनुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने जरनैल सिंह भिंडरांवाला के नाम पर गुरुद्वारा साहिब बने होने के सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया।

किरणदीप कौर को ब्रिटेन जाने से रोका तो सामने आया अमृतपाल

36 दिन से पुलिस को चकमा दे रहा वारिस पंजाब दे चीफ खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह अचानक रविवार सुबह मोगा से गिरफ्तार हो गया।

उसके करीबी यहां तक दावा कर रहे कि ये गिरफ्तारी नहीं सरेंडर है। इसके बाद सब यह जानने को उत्सुक हैं कि आखिर अचानक ऐसा क्या हुआ कि अमृतपाल को बाहर निकलने पर मजबूर होना पड़ा?

इस गिरफ्तारी के पीछे 2 किरदार हैं। पहला उसके राजदार की तरह साथ चल रहा पपलप्रीत, जो पहले ही अरेस्ट हो चुका है। इसके बाद अमृतपाल को छिपने के ठिकाने मिलने बंद हो गए।

दूसरी वजह उसकी पत्नी किरणदीप कौर, जिसे लंदन जाने से रोक दिया गया। अमृतसर एयरपोर्ट से किरणदीप को उसकी ससुराल लौटा दिया गया।

अमृतपाल दुबई से आया, उसका अपना नेटवर्क नहीं था

18 मार्च को अमृतपाल फरार हुआ तो पपलप्रीत उसके साथ था। इसके बाद अमृतपाल पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में नजर आया तब भी पपलप्रीत साथ था। हरियाणा में कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में जिस महिला के घर अमृतपाल आया, वह भी पपलप्रीत की जानकार थी।

असल में पपलप्रीत के नेटवर्क से ही अमृतपाल को छिपने के ठिकाने मिल रहे थे। वही फरारी के दौरान खर्चे का इंतजाम करता था। पपलप्रीत 10 अप्रैल को अमृतसर के कत्थूनंगल से पकड़ा गया।

इसके बाद अमृतपाल अकेला पड़ गया। अमृतपाल हाल ही में दुबई से लौटा था तो उसका पर्सनल नेटवर्क नहीं था। नतीजा यह हुआ कि उसे छिपने के ठिकाने मिलने बंद हो गए।

पत्नी को एयरपोर्ट से लौटाया गया, दबाव बढ़ा

अमृतपाल ने 10 फरवरी को ब्रिटेन की NRI किरणदीप कौर से शादी की। अमृतपाल ने उस वक्त किरणदीप का चेहरा तक किसी को नहीं दिखाया।

हालांकि 2 दिन पहले किरणदीप लंदन जाना चाहती थी। वह अमृतसर एयरपोर्ट पर पहुंच गई। यहां इमिग्रेशन अफसरों ने उसे रोक लिया। करीब 3 घंटे तक पूछताछ चली।

इसके बाद किरणदीप को फ्लाइट से जाने की इजाजत नहीं दी गई। उसे अमृतपाल के घर यानी ससुराल जल्लूपुर खेड़ा वापस लौटा दिया गया। जिसके बाद अमृतपाल पर दबाव बढ़ता चला गया।

जिसने पनाह दी, उसे पुलिस ने दबोच लिया

अमृतपाल को पकड़ने के लिए पुलिस ने भी पूरी सख्ती दिखाई। जिसने भी अमृतपाल को छिपने की जगह दी, फरारी में मदद की या गाड़ी में लिफ्ट दी।

पुलिस ने उनमें से किसी को हिरासत में लिया तो किसी पर केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। इससे नए लोग अमृतपाल की मदद करने से घबराने लगे। जिसके बाद अमृतपाल अकेला पड़ता गया और उसे बाहर आने को मजबूर होना पड़ा।

हरियाणा में कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में एक महिला ने अमृतपाल को रात रुकने के लिए पनाह दी। जिसे पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

अकाल तख्त और SGPC का समर्थन नहीं मिला

अमृतपाल की सबसे बड़ी उम्मीद सिखों के सर्वोच्च तख्त श्री अकाल तख्त साहिब और सुप्रीम संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) से थी।

अमृतपाल ने फरार होने के बाद 2 वीडियो और 1 ऑडियो जारी किया। जिसमें अकाल तख्त जत्थेदार से तलवंडी साबो में 13-14 अप्रैल को बैसाखी पर सरबत खालसा (सिखों की धर्मसभा) बुलाने की मांग रखी।

हालांकि जत्थेदार ने इसे नकार दिया। वहीं SGPC भी खुलकर कभी अमृतपाल के समर्थन में नहीं आई। नतीजा ये रहा कि अमृतपाल अलग-थलग पड़ गया।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1