Prabhat Times

नई दिल्ली। (pm-modi-private-medical-college-to-charge-govt-fees-for-50-percent-seats) यूक्रेन में भारतीय छात्रों के संकट में फंसने के कारण हुई परेशानी से भारत सरकार ने बड़ा सबक लिया है.
केद्र सरकार ने मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है. अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेज (Private Medical College) की 50 प्रतिशत सीटों पर सरकारी कॉलेज के बराबर ही फीस लगेगी.
पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने इस बात का ऐलान किया. सरकार के इस फैसले के बाद देश में मेडिकल के लाखों छात्रों और पैरेंट्स को एक बड़ी राहत और खुशी मिली है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्वीट करके कहा कि कुछ दिन पहले सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया जिसका बड़ा लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों को मिलेगा.
हमने तय किया है कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आधी सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज के बराबर ही फीस लगेगी. पीएम मोदी ने इसका ऐलान जनऔषधि दिवस के मौक पर किया.
कुछ दिन पहले ही सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है जिसका बड़ा लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों को मिलेगा।
हमने तय किया है कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आधी सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज के बराबर ही फीस लगेगी: पिछले कई महीनों से मेडिकल की फीस को लेकर हो हल्ला मचा हुआ था.
पैरेंट्स और छात्र लगातार मेडिकल कॉलेज की फीस को कम करने की मांग में जुटे हुए थे. ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि सरकार इस बारे में कोई बड़ा कदम उठा सकती है.
पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार भविष्य को ध्यान में रखते हुए हेल्थ सेक्टर को मजबूत बनाने के लिए कदम उठा रही है.
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद दशकों तक पूरे देश में सिर्फ एक एम्स था लेकिन सरकार के मजबूत इरादों के वजह से आज 22 एम्स हैं.
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि जन औषधि केंद्र हमारे शरीर को औषधि देते हैं और इन इनमें ऐसी औषधि भी हैं जो हमारे मन की चिंताओं को भी कम करती हैं.
पीएम ने कहा कि पहले जब लोगों के हाथ में दवा की पर्ची आती थी तो लोगों के मन में डर रहता था कि कितना पैसा खर्च हो जाएगा लेकिन आज वो चिंता भी पूरी तरह से गायब हो गई है.

—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें