Prabhat Times
चंडीगढ़। (pm narendra modi cancer hospital inaugurated in new chandigarh) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोहाली में होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया.  इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना उतना ही जरूरी है.
उन्होंने कहा कि जब भारत के लोगों को इलाज के लिए आधुनिक अस्पताल मिलेंगे, आधुनिक सुविधाएं मिलेंगीं तो वो और जल्दी स्वस्थ होंगे और उनकी ऊर्जा सही दिशा में लगेगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का कार्यक्रम देश की बेहतर हो रही स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रतिबिंब है।
इस सेंटर से पंजाब और हरियाणा के साथ हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ मिलेगा।
पंजाब स्वतंत्रता सेनानियों, क्रांतिवीरों और राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत परंपरा की धरती है। पंजाब ने हर घर तिरंगा अभियान के दौरान भी इसे कायम रखा।
पीएम ने कहा कि चंडीगढ़ PGI में दूरदराज के इलाकों से लोग कैंसर समेत दूसरी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आते हैं।
PGI में भीड़ होने से मरीज और परिजनों को कई परेशानियां होती हैं। हिमाचल के विलासपुर में एम्स बन गया है। यहां कैंसर के इलाज के लिए बड़ी सुविधा हो गई है।
लंबे समय से देश में हेल्थकेयर के ऐसे सिस्टम की जरूरत थी, जो गरीब से गरीब व्यक्ति की चिंता करे। अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चारदीवारी बनाना नहीं है।
हेल्थकेयर केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। हेल्थ सेक्टर में जितना काम 7-8 साल में हुआ, उतना पिछले 70 साल में भी नहीं हुआ। 2014 से पहले 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे।
बीते 8 सालों में 200 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं। पीएम ने कहा कि 6 मोर्चों पर केंद्र रिकॉर्ड निवेश कर रहा है।
पीएम ने कहा कि गांवों में हेल्थ और वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। करीब सवा लाख सेंटर काम करना शुरू कर चुके हैं।
पंजाब में भी 3 हजार सेंटर सेवा दे रहे हैं। इनमें 22 करोड़ लोगों की कैंसर से जुड़ी स्क्रीनिंग हो चुकी है। जिनमें से अकेले 60 लाख स्क्रीनिंग पंजाब में हुई है।

सीएम मान ने जताया आभार

सीएम भगवंत मान ने अस्पताल के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी का आभार जताया। भगवंत मान ने कहा कि आपने कैंसर अस्पताल देश को समर्पित किया है।
पंजाब की धरती पर यह हमारे लिए बहुत बड़ा तोहफा है। पंजाब की मालवा बेल्ट कैंसर से पीड़ित है।
इससे यहां के मरीजों को लाभ पहुंचेगा। मान ने कहा कि शहीद पीरां व फकीरा की धरती, पांच दरिया की धरती पंजाब में पीएम का स्वागत है।
मुख्यमंत्री ने कहा कैंसर का इलाज महंगा हो गया। जब मैं सांसद था, हरेक सांसद हरेक माह तीन गंभीर बीमारी का प्रधानमंत्री के फंड से इलाज करवा सकता है।
मैं आठ साल सांसद रहा। मैंने लोगों का इलाज करवाने में कोई महीना नहीं छोड़ा। पंजाब सरकार कैंसर के इलाज के लिए मरीजों को 1.50 लाख रुपये दे रही है।
भगवंत मान ने कहा कि भारत अंगूठी है तो पंजाब उसका नग है। नग को चमकाकर रखना है। बार्डर स्टेट है। पड़ोसी देश गड़बड़ करता रहता है।
पंजाब की एकता और अखंडता तो टूटने नहीं देना है। चाहे ड्रोन से कुछ आए या गैंगस्टर हो।
हमारी भी बाज वाली आंखें हैं। पहले कुछ खराब हुई थी। कानून व्यवस्था ठीक कर ली है। आप भी पांच जनवरी को आए थे, उस यात्रा को कैंसल करना पड़ा था।
मान ने पीएम से कहा कि हमें और भी मेडिकली जरूरत है। हेल्थ हमारी सरकार की प्रमुखता है।
हमारे नौजवान आइलेट्स को ही डिग्री मान बैठे हैं। हमारी कोशिश है कि उन्हें पंजाब में ही रोक लें।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14