Prabhat Times

Jalandhar जालंधर(petrol pump dry in jalandhar, ludhiana in punjab) नए हिट एंड रन के कानून के विरोध में ट्रांसपोर्टर की हड़ताल को लेकर पंजाब के कई शहरों के पैट्रोल पंप ड्राई हो चुके है। हालात ये बने है कि किसी पंप पर पैट्रोल नहीं है तो किसी पर डीज़ल।

जालंधर पैट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान सुखमोहन सिंह सहगल ने माना कि जालंधर और लुधियाना के कई पैट्रोल पंप ड्राई हो चुके हैं, और अगर यही हालात रहे तो आने वाले एक दो दिनों में सभी पंप ड्राई हो सकते हैं।

बता दें कि नए हिट एंड रन कानून के विरोध में बस और ट्रक ड्राइवरों की बेमियादी हड़ताल का सोमवार को तीसरा दिन रहा।

इस दौरान 8 राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब और गुजरात में बस और ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर रहे।

हड़ताल का कारण ये है कि भारत सरकार द्वारा भारतीय न्याय संहिता 2023 में हुए संशोधन के बाद हिट एंड रन के मामलों में दोषी ड्राइवर पर 7 लाख रुपए तक का जुर्माना और 10 साल तक कैद का प्रावधान है।

मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य शहरों में बसें नहीं चलीं। जबकि राजस्थान में आधे दिन प्राइवेट गाड़ियां नहीं चलीं। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में ट्रक ड्राइवरों ने सड़क पर वाहन खड़े कर टायरों में आग लगा दी।

बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के कई जिलों में भी ड्राइवरों ने प्रदर्शन किया। वहीं उत्तराखंड, पंजाब और यूपी में ट्रक ड्राइवरों ने चक्का जाम किया।

दिखने लगा हड़ताल का असर

ट्रक डाइवरों के चक्का जाम का असर अब दिखना शुरू हो गया है। पंजाब के कई शहर जालंधर, लुधियाना सहित कई अन्य शहरों के पैट्रोल पंप ड्राई होने लगे हैं।

इस तथ्य की पुष्टि जालंधर पैट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान सुखमोहन सिंह सहगल ने की है।

सुखमोहन सिंह सहगल ने बताया कि ये सही है कि जालंधर, लुधियाना समेत कई शहरों के पैट्रोल पंप ड्राई हो चुके हैं।

ऐसा नहीं है कि सभी पंप पर पैट्रोल डीज़ल नहीं है। हालात ये हैं कि किसी पंप पर पैट्रोल खत्म है और किसी पंप पर डीज़ल।

सुखमोहन सहगल ने बताया कि हर पंप पर कैप्सिटी के मुताबिक स्टोरेज होती है। लेकिन पिछले एक दो दिन की हड़ताल के कारण अब स्थिति गंभीर होती नज़र आ रही है।

सुखमोहन सिंह सहगल ने बताया कि मौजूदा हालात के मुताबिक जालंधर के करीब 8 से 10 पंप ऐसे हैं, जिसमें किसी पर पैट्रोल खत्म है और किसी पर डीज़ल।

सुखमोहन सिंह सहगल ने बताया कि एक बात स्पष्ट है कि अगर एक दो दिन हड़ताल और चली तो समस्या गंभीर हो सकती है।

एक सवाल के जवाब मे सुखमोहन सहगल ने बताया कि जालंधर जैसे हालात लुधियाना समेत कई शहरों मे हैं।

हिट एंड रन कानून पर विचार करे सरकार

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) ने हिट एंड रन कानून को सख्त बनाने का विरोध किया है। संगठन के आह्वान पर ही चक्का जाम और हड़ताल शुरू हुई है।

एआईएमटीसी की अगली बैठक 10 जनवरी को होगी। इसमें फैसला लिया जाएगा कि अगर सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है, तो किस तरह से सरकार के सामने अपना पक्ष रखा जाए।

एआईएसटीसी के प्रवक्ता ने कहा कि हिट एंड रन कानून के पीछे सरकार का इरादा अच्छा है, लेकिन प्रस्तावित कानून में कई खामियां हैं। इन पर दोबारा सोचने की जरूरत है।

प्रवक्ता ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ा योगदान परिवहन क्षेत्र और ट्रक चालकों का है।

भारत इस समय वाहन चालकों की कमी से जूझ रहा है, लेकिन सरकार का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। ऐसे में 10 साल की सजा के प्रावधान के बाद अब ट्रक ड्राइवर नौकरी छोड़ने को मजबूर हो गए हैं।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1