Prabhat Times
नई दिल्ली। (petrol diesel prices today 25 march 2022 rate hike for third day) पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है. गुरुवार को मिली राहत शुक्रवार को छिन गई. सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के रेट में 80 पैसे का इजाफा किया है, जबकि डीजल भी इतना ही महंगा हो गया है.
तीन बार के इजाफे के बाद पेट्रोल की कीमतों में 2.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है. इससे पहले 137 दिनों तक कंपनियों ने तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था, जबकि इस दौरान क्रूड के रेट करी 45 फीसदी महंगे हो चुके हैं.

महानगरों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम

मालूम हो कि पिछले साल नवंबर महीने के बाद से ही पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े थे. इसके बाद पिछले मंगलवार से तेल के दाम में बढ़ोतरी शुरू हुई.
दो दिन तक कीमत बढ़ने के बाद तीसरे दिन तेल कंपनियों ने दाम नहीं बढ़ाए थे. अब चौथे दिन तीसरी बार तेल के दाम फिर से 80 पैसे बढ़ गए हैं.
IOCL के अनुसार, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 112.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.70 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
इसके अलावा, कोलकाता में 107.18 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल, जबकि 92.22 रुपये में डीजल की बिक्री हो रही है. वहीं, चौथे महानगर चेन्नई में आज 103.67 रुपये में पेट्रोल व 93.71 रुपये प्रति लीटर में डीजल बिक रहा है.
पंजाब से मिले रेट के मुताबिक डीजल 85.13 रूपए था जबकि रेट बढ़कर 85.89 पैसे हो गया है। जबकि पैट्रोल 96.32 से बढ़ कर 97.09 रूपए हो गया है।

हर सुबह 6 बजे जारी होते हैं नए रेट

हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं.
पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं.

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें