Prabhat Times

नई दिल्ली। petrol diesel price reduction could be seen soon according to cabinet minister hardeep puri) एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती के बाद आम जनता के लिए एक और बड़ी खुशखबरी आ रही है.

सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती कर सकती है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संकेत देते हुए कहा है कि देश में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दाम काबू में रखने की कोशिश जारी है.

खबर के मुताबिक ऑयल एंड मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) की आर्थिक स्थिति अच्छी है.

पेट्रोल, डीजल के दामों में कमी के लिए भाई दूज का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसी को देखते हुए LPG के दामों में कटौती की गई है.

हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि सरकार की कोशिश है कि देश में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दाम काबू में रहे, इसको देखते हुए जल्द पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का फैसला लिया जा सकता है.

केंद्र सरकार पहले ही घटा चुकी है एक्साइज ड्यूटी

हरदीप सिंह पुरी ने पहले भी कहा है और हाल में भी इस बात का जिक्र किया है कि देश की सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की आर्थिक स्थिति अच्छी है और वो इस समय लोगों को सस्ते पेट्रोल-डीजल का लाभ दे सकती हैं.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अपने हिस्से के मुनाफे को कम करने और जनता को राहत देने के लिए टैक्स कम कर चुकी है लेकिन इसका लाभ केवल बीजेपी समर्थित सरकारों वाले राज्यों ने ही अपने प्रदेश की जनता को दिया है.

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि नवंबर 2021 और मई 2022 में केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई थी

जिसके बाद वैल्यू ऐडेड टैक्स में कमी का फायदा कई राज्य सरकारों ने दिया पर विपक्षी पार्टियों वाले राज्यों ने ऐसा नहीं किया था.

LPG के दाम में कटौती से फायदा

पुरी ने बताया कि एलपीजी दाम में कटौती के फैसले से देशभर में 32 करोड़ गरीब लोगों को फायदा हुआ है.

सरकारी स्कीम उज्ज्वला से कुल कुल 9.5 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं. OMCs के तीजों की बात करें तो Q1FY24 में कंपनियों ने बेहतर मुनाफा दर्ज किया है.

वहीं पिछले 2 सालों में पेट्रोल, डीजल कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. OMCS और सरकार के सहयोग से ही LPG कीमतों में कटौती की गई. OMCs की आर्थिक स्थिति अच्छी है इसलिए उन्होंने LPG के दाम घटाए हैं.

विपक्षी पार्टियों से अपील पेट्रोलियम मंत्री पुरी ने कहा कि एलपीजी के दाम घटाने के फैसले आम आदमी को सीधे तौर पर राहत मिली है, सरकार के इस फैसले का विपक्षी पार्टियों को भी राजनीति से ऊपर उठ कर फैसले का स्वागत करना चाहिए.

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त

कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर बढ़त का रुख है, ब्रेंट क्रूड का भाव 85 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से ऊपर निकल गया है.

दरअसल अमेरिका के तटीय क्षेत्रों पर हरीकेन का असर देखने को मिल रहा है जिससे सप्लाई पर असर की आशंका बन गई है.

हरीकेन की वजह से समुद्र में काम कर रहे ऑयल रिग पर उत्पादन पर असर पड़ रहा है.

फिलहाल कच्चे तेल की कीमतें तेल उत्पादक देशों के कटौती के फैसलों और दुनिया भर में आर्थिक संकट से मांग में कमी की आशंका के बीच झूल रही हैं.

ओपेक के द्वारा तेल उत्पादन में कटौती की वजह से क्रूड 80 डॉलर के स्तर से ऊपर निकल गया था.

इससे पहले चीन और अमेरिका से आ रहे नकारात्मक संकेतों की वजह से कच्चे तेल की कीमतें काफी समय तक 75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के करीब बनी हुई थीं.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1