Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली। (nostradamus-predictions-2024) नास्त्रेदमस 16वीं सदी के फ्रांसीसी भविष्यवक्था, दार्शनिक, चिकित्सक और औषधशास्त्री थे. उनका पूरा नाम मिशेल डी नास्त्रेदमस था.

उन्हें उनकी मशहूर किताब ‘लेस प्रोफेटीज’ के लिए जाना जाता है. ये 942 काव्यात्मक छंदों का संग्रह है. इसमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में बताया गया है.

नास्त्रेदमस ने जर्मनी में हिटलर का उदय, अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या और पोप फ्रांसिस के आगमन की भविष्यवाणी की थी.

उन्होंने साल 2024 के लिए भी कुछ भविष्यवाणी की थीं. चलिए अब इनके बारे में जान लेते हैं.

प्रिंस हैरी बनेंगे किंग 

नास्त्रेदमस की किताब में लिखा है, ‘आइजल्स के किंग’ को ‘बलपूर्वक बाहर निकाला जाएगा.’ कुछ लोग सोचते हैं कि नास्त्रेदमस किंग चार्ल्स III की बात कर रहे हैं.

आईएफएलएससाइंस के अनुसार, चार्ल्स के बारे में एक अन्य अनुच्छेद में कहा गया है, ‘जल्द ही (एक विनाशकारी युद्ध के बाद) एक नए किंग का राज्याभिषेक किया जाएगा, जो लंबे समय तक पृथ्वी को खुश करेगा.’

ब्रिटिश लेखक और नास्त्रेदमस कमेंटेटर मारियो रीडिंग ने कहा कि किंग चार्ल्स III ‘खुद पर और अपनी दूसरी पत्नी दोनों पर लगातार हमलों’ के कारण पद छोड़ देंगे और विलियम के बजाय हैरी उनकी जगह लेंगे.

युद्ध छेड़ेगा चीन 

नास्त्रेदमस ने ‘लड़ाई और नौसैनिक युद्ध’ की भविष्यवाणी की और कहा कि ‘लाल शत्रु भय से पीला पड़ जाएगा, और विशाल महासागर को भयभीत कर देगा.’

कुछ लोगों का मानना है कि लाल रंग का मतलब यहां चीन और उसके लाल झंडे से है.

वहीं ‘नौसैनिक युद्ध’ का मतलब ताइवान द्वीप के साथ चीन के तनाव से हो सकता है. चीन की राजधानी बीजिंग में दुनिया की सबसे बड़ी नौसेना है.

जलवायु आपदा 

हाल के समय से जंगलों में बढ़ती आग और रिकॉर्ड तोड़ने वाले तापमान के चलते हम जलवायु आपदा देख रहे हैं.

नास्त्रेदमस ने लिखा था, ‘सूखी धरती और अधिक सूख जाएगी और देखते ही देखते बड़ी बाढ़ आ जाएगी.’

उन्होंने खराब मौसम की घटनाओं और विश्व स्तर पर भुखमरी की भी भविष्यवाणी की. उन्होंने कहा, ‘महामारी की लहर के कारण बहुत बड़ा अकाल पड़ा है.’

नए पोप

ज्योतिषी की भविष्यवाणियों के अनुसार, पोप फ्रांसिस की जगह जल्द ही कोई और ले सकता है.

उन्होंने अपनी किताब में लिखा था, ‘एक बहुत बूढ़े पोंटिफ की मृत्यु के बाद कम उम्र का एक रोमन चुना जाएगा, वह लंबे समय तक गद्दी पर बैठेगा.’

अपने 87वें जन्मदिन से कुछ ही दिन पहले पोप फ्रांसिस की सेहत बिगड़ गई थी.

पोप को फ्लू के कारण फेफड़ों में सूजन और सांस लेने में तकलीफ के कारण संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन को छोड़ना पड़ा था.

नास्त्रेदमस की 2023 के लिए की गईं कुछ सबसे डरावनी भविष्यवाणियां अभी तक सच नहीं हुई हैं, जबकि साल खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1