Prabhat Times
चंडीगढ़। (night curfew will not be imposed in punjab yet health minister told this is the reason) पंजाब में नाइट कर्फ्यू अभी नहीं लगाया जा रहा है. यहां नए साल को लेकर भी कोई पाबंदी लगाने का विचार नहीं है. इस संबंध में प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के साथ रिव्‍यू मीटिंग होगी और उसमें फैसला लिया जाएगा. यह जानकारी पंजाब के उप मुख्‍यमंत्री और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ओपी सोनी ने दी. उन्‍होंने कहा कि पूरे प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों समेत सभी प्रशासनिक अधिकारियों को सतर्क किया जा चुका है.
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि पंजाब में ओमिक्रॉन का एक भी केस नहीं है. इसको देखते हुए अभी कोई पाबंदी लगाने का विचार नहीं है. बीच में केवल एक केस मिला था, जो विदेश से आया था. उसे एयरपोर्ट हुए टेस्‍ट के बाद क्‍वारंटीन किया गया था. वह ठीक होकर अपने घर जा चुका है. सरकार पूरी तरह से तैयार है और घबराने की जरूरत नहीं है.

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजऱ टेस्टिंग और टीकाकरण में तेज़ी लाने के आदेश

पंजाब के उप मुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने आज कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजऱ राज्य में टेस्टिं और टीकाकरण में और तेज़ी लाने के आदेश दिए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सोनी ने मौजूदा समय में कोरोना के मामलों की स्थिति का जायज़ा लिया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा समय में राज्य में कोरोना सम्बन्धी टेस्टिंग के पॉजि़टिव मामले 0.3 प्रतिशत हैं, जिसमें बीते कुछ दिनों के दौरान वृद्धि हुई है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अब तक सिफऱ् 1 ओमीक्रोन का मामला सामने आया था, जोकि बिना लक्षणों वाला था और 13 दिन बाद टेस्ट करने पर नेगेटिव पाया गया है।
विभाग के प्रमुख सचिव राज कमल चौधरी ने बताया कि विभाग द्वारा कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजऱ पंजाब सरकार द्वारा ‘हर घर दस्तक’ मुहिम के अंतर्गत 12,05,069 घरों का दौरा किया जा चुका है। इसके अलावा राज्य में इस समय 84 प्रतिशत को पहली डोज़ और 44 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज़ लग चुकी है। उन्होंने बताया कि संभावित लहर के मद्देनजऱ एल 1 और एल 2 श्रेणी के 7840 बिस्तर और एल 3 श्रेणी के 977 बिस्तर तैयार किए गए हैं। इसके अलावा 70 के करीब स्वास्थ्य संस्थाओं में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिए गए हैं, जिनकी टेस्टिंग भी सफलतापूर्वक कर ली गई है।

पंजाब में कोरोना मामलों को लेकर सरकार सतर्क

पंजाब में मई के दौरान कोरोना मामलों में बहुत तेजी देखी गई थी और 8 हजार से अधिक केस प्रतिदिन तक सामने आए थे. इसके बाद दिसंबर में कोरोना केस की संख्‍या महज 50-60 तक आ गई है. मंगलवार को यहां 52 केस मिले थे. पंजाब के उप मुख्‍यमंत्री और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ओपी सोनी ने कहा है कि सरकार पूरी तरह से तैयार है.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें