Prabhat Times

Bathinda बठिंडा। (national Safety Conclave organized at Guru Gobind Singh Refinery with joint efforts of HPCL-Mittal Energy Limited and Directorate of Oil Industry Safety) तेल उद्योग सुरक्षा निदेशालय (ओआईएसडी) ने एचपीसीएल-मित्तल एनर्जी लिमिटेड (एचएमईएल) के साथ साझेदारी में 04-05 दिसंबर को एचएमईएल टाउनशिप के क्लब आनंदा के उत्सव हॉल में दो दिवसीय नेशनल सेफटी कॉन्क्लेव 2023 का आयोजन किया।

पांच तकनीकी सत्रों में विभाजित इस नेशनल कांन्कलेव में देश भर से विभिन्न तेल व गैस क्षेत्र की अग्रणि कंपनियों के पदाधिकारियों व डैलिगेटस ने शामिल होकर जटिलताओं के युग में सुरक्षा, बड़े पैमाने पर वैश्वीकरणए और डिजिटलीकरण विषय पर अपने अनुभव सांझा किए।

समागम के मुख्यातिथि श्री एम के सुराना, सीईओ, रतनागिरी रिफाइनरी एंड पैटरोकैमिकल लिमिटेड व पूर्व चेयरमैन हिंदोस्तान पेटरोलियम कारपोरेशन लिमिटेड, ने कांन्कलेव को संबोधित करते हुए भारतीय पेट्रोलियम क्षेत्र में सुरक्षा ढांचे पर उच्च स्तरीय समिति की सुरक्षा सिफारिशों के अवलोकन पर प्रकाश डाला।

श्री सुराना ने कहा कि जैसे-जैसे उद्योग विकसित होते हैं और प्रौद्योगिकी प्रगति होती है, अत्याधुनिक समाधानों को अपनाना और शामिल करना अनिवार्य हो जाता है जो सुरक्षा प्रोटोकॉल को बढ़ाते हैं। जोखिम को कम करते हैं और स्थिरता और सुरक्षित प्रथाओं की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं।

श्री प्रभ दास, एमडी एंड सीईओ, एचपीसीएल-मित्तल एनर्जी लिमिटेड (एचएमईएल) ने कहा कि हमारे संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारी प्रणाली, प्रथाओं और बुनियादी ढांचे की समीक्षा करना सर्वाेपरि है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए नॉलेज शेयरिंग के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से तेल उद्योग सुरक्षा निदेशालय (ओआईएसडी) ने एचपीसीएल-मित्तल एनर्जी लिमिटेड (एचएमईएल) के साथ साझेदारी में पेचीदगियों विशालता वैश्वीकरण और डिजिटलीकरण के युग में सुरक्षा विषय पर यह बेहद अहम दो दिवसीय सुरक्षा सम्मेलन आयोजन किया है।

श्री दास ने कहा कि इस दो दिवसीय सुरक्षा सम्मेलन में सम्मानित वक्ताओं ने एक संयुक्त मंच से सुरक्षा के क्षेत्र में नवाचार रणनीतियों और डिजिटल प्रगति के एकीकरण के बारे में अपनी सफलता की कहानियों, चुनौतियों और अंतर्दृष्टि को सांझा किए हैं, जिससे आने वाले समय में सुरक्षित प्रथाओं की संस्कृति को बढावा मिलेगा।

श्री अरूण मित्तल, ईडी, तेल उद्योग सुरक्षा निदेशालय ने सेफटी कांन्कलेव में पहुंचे तमाम डैलीगेटस को पेचीदगियों विशालता वैश्वीकरण और डिजिटलीकरण के युग में सुरक्षा थीम से अवगत करवाया।

उन्होंने यह भी बताया कि तेल उद्योग सुरक्षा निदेशालय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत एक तकनीकी निदेशालय है जो भारत में तेल और गैस उद्योग की सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से स्व.नियामक उपायों की एक श्रृंखला के कार्यान्वयन को तैयार और समन्वयित करता है।

ओआईएसडी को पेट्रोलियम के निहितार्थ की देखरेख के लिए एक सक्षम प्राधिकरण के रूप में नामित किया गया है।

दो दिन तक चले पांच तकनीकी सत्रों में विभाजित इस कांन्कलेव का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलन और गणेश वंदना के साथ किया गया। श्री एएस बासू, सीओओ, एचएमईएल ने विधिवत तरीके से कांन्कलेव की शुरूआत की।

श्री आशीष भूषण, निदेशक, पी एंड ई, ओआईएसडी ने प्रतिभागियों को अपनी सफलता की कहानियों, चुनौतियों और अंतर्दृष्टि के साथ जानकारी दी। प्रत्येक सत्र के बाद प्रश्न उत्तर सत्र और पैनल चर्चाएं भी हुईं, जिससे सीखने की पूरी प्रक्रिया अधिक समावेशी हो गई।

कांन्कलेव के अंत में श्री रमेश चुघ, वीपी-टेक्नीकल सर्विसज, एचएमईएल ने कांन्कलेव को सफल बनाने वाले सभी डैलीगेटस का आभार व्यक्त किया।

कांन्कलेव में इन मुख्य विषयों पर हुई चर्चा

दो दिन चली इस कांन्कलेव के पांच सत्र के दौरान डैलीगेटस ने कई अहम विषयों पर चर्चा की। इसमें एचपीसीएल के सीजीएम सुरक्षा श्री एस एन सोमन ने काम के दौरान खतरे की पहचान के लिए एक नया दृष्टिकोण, मार्श इंडिया के एनर्जी लीडर श्री अरुण नेगी ने प्रक्रिया सुरक्षा घटनाओं और विश्लेषण, गुवाहाटी रिफाइनरी के मुख्य प्रबंधक स्वास्थ्य, श्री डी महाजन ने सीखने का अवसर खोने विषय पर अपने अनुभव सांझा किए।

कांन्कलेव के दौरान प्रक्रिया सुरक्षा प्रबंधन पर श्री रितेश शाह, वरिष्ठ प्रबंधक सुरक्षा, नायरा एनर्जी, इंजीनियरिंग परियोजना में प्रक्रिया सुरक्षा को एकीकृत करने पर श्री नवरतन शर्मा, मुख्य अधिकारी, एचएसईए केयर्न इंडिया, श्री नरसिम्हन, लीड प्रोसेस सेफ्टी, आरआईएल, सीपीसीएल के श्री आर परसुरंकर, डीजीएम. ईपी एंड एस ने, एचएमईएल के डीजीएम.एसेट इंटेग्रिटी श्री अंशुमन अग्रवाल ने अपने अनुभव झांसा किए।

इनके अलावा कांन्कलेव में प्रोसेस सेफटी रिस्क विषय में साइबर थ्रिट एंड न्यू इनिशिएटिव पर श्री बीपी पप्पाराजू, ईडी, ओएनजीसी, श्री बी धनखड़, चीफ मैनेजर फायर एंड सेफटी, बीपीसीएल ने एचएसएसई उत्कुष्टता की और डिजिटल यात्रा, ओआईएसडी केस स्टडीज पर श्री संजय कुमार, श्री नवनीत कुमार, ज्वाइंट डायरेक्टर पाइपलाइन, ओआईएसडी, सेफटी वॉयलेशन मैनेजमेंट पर श्री रूपम ठाकरे, डीजीएम, एचएसई, ओयल, साइवर थ्रिट और न्यू इनिशिएटिव पर श्री कैलाश कुमार, एजीएम, इंस्टरूमैंटेशन, एचएमईएल ने जानकारी सांझा की।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1