Prabhat Times

New Delhi नई दिल्‍ली। (Moscow Concert Hall Attack: रूस की राजधानी मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट हॉल में 5 बंदूकधारियों ने गोलीबारी की जिसमें कम से कम 140 लोगों की मौत हो चुकी है और 145 लोग बुरी तरह से घायल हैं.

मॉल में अभी सैंकड़ो लोगों के फंसे होने की आशंका है. मौके पर पहुंचे स्पेशल फोर्स, पुलिस, दंगा रोधी टीमों ने बेसमेंट में फंसे 100 लोगों का रेस्क्यू किया.

वहीं हमले के कुछ देर बाद ही आईएसआईएस ने इसकी जिम्मेदारी ले ली है. दूसरी तरफ रूस के हमले में यूक्रेन का हाथ होने का दावा किया गया है. इन आरोपों पर यूक्रेन ने बयान जारी करते हुए कहा यह पुरी तरह से निराधार है.

इस बीच, आतंकी संगठन आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली और दावा किया कि उसके लड़ाकों ने ईसाइयों की भारी भीड़ पर हमला किया था.

समाचार एजेंसी अमाक की ओर से टेलीग्राम पर जारी किए बयान में बताया गया, “हमारे लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में ईसाइयों की बड़ी सभा पर हमला बोला था, जिसमें कई लोग मारे गए, कई जख्मी हुए और उस जगह भारी विनाश भी हुआ.” हालांकि, आईएसआईएस की ओर से इस दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया गया.

रूसी सरकारी मीडिया के अनुसार, कुछ अज्ञात लोग क्रोकस सिटी हॉल में घुस गए और संगीत कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही गोलीबारी शुरू कर दी.

रिपोर्ट्स के अनुसार, हॉल में फायरिंग के बाद ग्रेनेड से भी हमला किया गया.

यह हमला तब हुआ जब क्रोकस सिटी हॉल में प्रसिद्ध रूसी रॉक बैंड ‘पिकनिक’ के एक संगीत कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ जमा थी. इस हॉल में 6,000 से अधिक लोग बैठ सकते हैं.

लड़ाकू पोशाक में कम से कम 5 लोग कॉन्सर्ट हॉल में घुस गए और गोलीबारी की. उस इमारत में विस्फोट और आग लगने की भी सूचना है.

इस आतंकी हमले को लेकर आईएसआईएस ने दावा किया है, लेकिन कोई पुष्टि नहीं हो पायी है. वहीं मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को ‘बहुत बड़ी त्रासदी’ बताया है.

मॉस्को के जिस क्रॉकस सिटी हॉल कॉन्सर्ट वेन्यू को निशाना बनाया गया, वहां अटैक के वक्त पांच लोगों ने ओपन फायरिंग की थी और बम भी फेंके थे.

हमले के बाद अफरा-तफरी का माहौल पनप गया था.

एक्स पर हमले के वक्त के और उसके बाद के कुछ वीडियो भी सामने आए, जिनमें अटैक के बाद आग की जोरदार लपटें और धू-धूकर उठता धुआं दिखा, जबकि लोगों की चीख-पुकार भी सुनाई दी.

आतंकवादी हमला मानकर जांच शुरू

रूस की शीर्ष जांच एजेंसी इस गोलीबारी, विस्फोट और आग की घटना को आतंकवादी हमला मानकर जांच कर रही है. जांच समिति ने कहा कि उसने आरोपों की आपराधिक जांच शुरू कर दी है, हालांकि उसने यह नहीं बताया कि हमले के पीछे कौन हो सकता है.

मॉस्को एयरपोर्ट बंद

फिलहाल मॉस्को एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है और ट्रेनों की आवाजाही भी रोक दी गई है. वहीं लोगों को मॉस्को में सार्वजनिक जगहों पर एकत्र होने से भी मना कर दिया गया है.

अमेरिका ने पहले ही किया था अलर्ट

रिपार्ट्स के अनुसार, कुछ दिनों पहले ही अमेरिका ने आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया था. उसने अपने नागरिकों को मॉस्को में सामूहिक समारोहों में न जाने का सुझाव दिया था.

हमले में यूक्रेन की भूमिका के संकेत नहीं: अमेरिका

इस आतंकी हमले को लेकर अमेरिका ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि मॉस्को में हुए भयानक आतंकी हमले में यूक्रेन की भूमिका के कोई प्रारंभिक संकेत नहीं मिले हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका अभी भी जानकारी एकत्र कर रहा है. फिलहाल इस बात का कोई संकेत नहीं है कि यूक्रेन या कोई यूक्रेन का नागरिक इस गोलीबारी में शामिल था.

रेनॉल्ट कार से भागे हमलावर, अफगानिस्तान में रची गई साजिश?

अमेरिकी न्यूज वेबसाइट सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, फायरिंग और बम फेंकने के बाद हमलावर सफेद रंग की रेनॉल्ट कार से फरार हो गए थे, जबकि रशिया 24 की खबर में बताया गया कि कॉन्सर्ट हॉल की छत आंशिक रूप से ढह गई.

वहीं, समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को अमेरिकी इंटेलिजेंस विभाग के एक अफसर ने बताया कि यूएस इंटेलिजेंस एजेंसियों को पता चला कि आईएसआईएस की ओर से इस हमले की साजिश अफगानिस्तान में रची जा रही थी.

रूस के साथ हम खड़े हैं- PM नरेंद्र मोदी का रिएक्शन

आतंकी हमले के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया और एक्स पर पोस्ट के जरिए कहा- हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं.

हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है.

 

————————————————————-

खबरें ये भी हैं…

——————————————————

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1