Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली। (maruti suzuki wagon r to ertiga and baleno gets expensive) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने साल के जाते-जाते एक तगड़ा झटका दिया है.

मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि वह अपनी कारों की कीमतें बढ़ाएगी जो 1 जनवरी 2024 से लागू होगी.

मारुति सुजुकी ने कहा कि कमोडिटी प्राइज और लागत मूल्य बढ़ने के कारण कंपनी को यह फैसला लेना पड़ा है.

कंपनी ने आगे कहा कि लागत कम करने और कीमतों में बढ़ोतरी की भरपाई के लिए किए गए प्रयास के बावजूद ग्राहकों को कुछ कारों की खरीदारी में प्राइस हाइक का भार उठाना पड़ सकता है.

ऐसा माना जा रहा है कि, मारुति के सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है, हालांकि, कार निर्माता ने अभी तक अपने मॉडलों पर सटीक बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है.

कीमतों में बढ़ोतरी सभी मॉडलों में अलग-अलग होने की उम्मीद है. Maruti Suzuki ने आखिरी बार 1 अप्रैल, 2023 को अपने सभी कारों की कीमतों में 0.8% की बढ़ोतरी की थी.

मारुति सुजुकी के अलावा कुछ अन्य वाहन निर्माता कंपनियां भी प्राइस हाइक का ऐलान कर चुकी है, हाल ही में जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी ने भी कीमतों में इजाफा का ऐलान किया था.

ऑडी ने बढ़ते इनपुट कॉस्ट और परिचालन लागत का हवाला देते हुए कहा था कि वह जनवरी 2024 से भारत में अपने वाहनों की कीमतों में 2% तक की बढ़ोतरी करेगी.

ऑडी इंडिया ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होगी और सभी मॉडल रेंज में होगी.

 साल के अंत में प्राइस हाइक का ऐलान करना एक सामान्य प्रक्रिया है, आमतौर पर हर साल वाहन निर्माता कंपनियां नए साल के शुरुआत से पहले अपने वाहनों की कीमत को अपडेट करते हैं.

हालांकि ये इजाफा बहुत ही न्यूनतम होता है और आमतौर पर मारुति सुजुकी जैसे ब्रांड्स की कारों की कीमत में तकरीबन 20 हजार रुपये तक का इजाफा देखने को मिलता है.

अब यह देखना दिलचस्प होगा मारुति सुजुकी इस बार कारों की कीमत में कितनी बढ़ोतरी करती है.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1