Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (lpu 11th convocation jalandhar) लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने रविवार को अपना 11वां वार्षिक दीक्षांत समारोह मनाया।

समारोह में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री माननीय टोनी एबॉट मुख्य अतिथि थे। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में श्री टोनी एबॉट को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

दीक्षांत समारोह के दौरान, माननीय टोनी एबॉट ने 102 स्वर्ण पदक विजेताओं और 555 पीएचडी विद्वानों की उपलब्धियों को मान्यता दी, जबकि शैक्षणिक और सह-ठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 567 मेधावी छात्रों के उल्लेखनीय प्रदर्शन को भी सराहा।

दीक्षांत समारोह में एलपीयू के ‘ऑनलाइन मोड स्टूडेंट्स’ के पहले बैच के स्नातक होने का जश्न भी मनाया गया। दीक्षांत समारोह के दौरान, 60,000 से अधिक स्नातक विद्यार्थियों  ने विभिन्न क्षेत्रों में डिग्री प्राप्त की।

अपने संबोधन में, माननीय टोनी एबॉट ने एक उल्लेखनीय देश के रूप में भारत के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की और स्नातक विद्यार्थियों  से दुनिया में शांति, समृद्धि, स्वतंत्रता और विकास लाने के लिए अपने देश की क्षमता पर गर्व करने का आग्रह किया।

उन्होंने विद्यार्थियों को समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए अपनी डिग्रियों और पदकों के माध्यम से उनके भीतर पैदा हुए आत्मविश्वास और विश्वास का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

एक प्रतिष्ठित राजनेता, विद्वान और नेता के रूप में  माननीय टोनी एबॉट ने  वर्ष 2013 से 2015 तक ऑस्ट्रेलिया के 28वें प्रधान मंत्री के तौर पर  कार्य किया।

भारत की विशाल क्षमता को पहचानते हुए, उन्होंने भारत के उदार लोकतांत्रिक ढांचे की सराहना करते हुए इसके वैश्विक स्तर पर नेतृत्व को अति महत्व दिया।

एलपीयू के संस्थापक चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की और माननीय टोनी एबॉट को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

डॉ. मित्तल ने एलपीयू और 16 प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के बीच साझेदारी पर प्रकाश डाला और विश्वविद्यालय की हालिया उपलब्धियों को साझा किया.

जिसमें 3.68 के उल्लेखनीय स्कोर के साथ एनएएसी ए++ ग्रेड; टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग 2024 और एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में शीर्ष रैंक; एलपीयू के विद्यार्थियों  और पूर्व विद्यार्थियों  को 3 करोड़ रुपये तक का भारी प्लेसमेंट पैकेज; एलपीयू के नीरज चोपड़ा व् अन्य स्टूडेंट्स द्वारा ओलंपिक और एशियाई खेलों में पदक ; और ऐसी कई अन्य उपलब्धियाँ शामिल रहीं।

डॉ. मित्तल ने माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एलपीयू की यात्रा के दौरान दिए गए राष्ट्रीय नारे “जय अनुसंधान” का संदर्भ देते हुए, स्नातक विद्यार्थियों  को उज्जवल भविष्य के लिए रिसर्च की भावना को आगे बढ़ाने का आह्वान किया।

माननीय टोनी एबॉट को मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान करना एलपीयू द्वारा इस तरह की नौवीं मान्यता है, जिसमें पिछले प्राप्तकर्ताओं में राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री जैसे सम्मानित नेता और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता परमपावन 14वें दलाई लामा शामिल हैं।

दीक्षांत समारोह में लवली ग्रुप के अध्यक्ष श्री रमेश मित्तल, उपाध्यक्ष श्री नरेश मित्तल, एलपीयू की वाईस चांसलर  श्रीमती रश्मी मित्तल, ऑस्ट्रेलिया में सामुदायिक नेता श्री जगविंदर सिंह विर्क, जीएनडीयू के वाईस चांसलर और यूजीसी के पूर्व सचिव डॉ. जसपाल सिंह संधू, सहित कई अन्य सम्मानित अतिथियों ने भाग लिया।

विभिन्न भारतीय राज्यों और कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, नेपाल और श्रीलंका जैसे देशों के विद्यार्थियों और अभिभावकों ने भी इस अवसर की शोभा बढ़ाई, जिससे यह वास्तव में अकादमिक उत्कृष्टता का वैश्विक उत्सव बन गया।

———————————————————————–

वीडियो – संत निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान

————————————————————————

खबर ये भी हैं…

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1