Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (DAV University hosts session on careers in armed forces) डीएवी यूनिवर्सिटी की एनसीसी इकाई ने स्टूडेंट्स और एनसीसी कैडेटस के लिए सशस्त्र बलों में करियर और पर्स्नालिटी डेवेलपमेंट पर कैरियर कोनसलिंग का आयोजन किया।

एनसीसी की दूसरी पंजाब बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विनोद जोशी ने इंटरैक्टिव सत्र का नेतृत्व किया और सशस्त्र बलों में कैरियर के अवसरों पर प्रकाश डाला।

कर्नल जोशी ने छात्रों को उनकी योग्यता, प्राथमिकताओं और सेवा की वांछित शाखाओं के अनुरूप उपलब्ध विविध अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान की।

कर्नल जोशी ने स्टूडेंट्स को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए), भारतीय सैन्य अकादमी, नौसेना अकादमी, वायु सेना अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी जैसे संस्थानों में शामिल होने की प्रक्रिया बताई।

उन्होंने लिखित परीक्षाओं, सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित साक्षात्कार और तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस) जैसी विशेष योजनाओं से जुड़ी कठोर चयन प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से बताया।

कर्नल जोशी ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) पर भी प्रकाश डाला, जो व्यक्तियों को कम अवधि के लिए सेना, नौसेना या वायु सेना में सेवा करने का अवसर प्रदान करता है।

उन्होंने विशिष्ट शाखा और सेवा आवश्यकताओं के आधार पर आवेदन करने के लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों का स्वागत करते हुए इन अवसरों की समावेशिता पर जोर दिया।

उन्होंने महत्वाकांक्षी सैनिकों के लिए आवश्यक गुणों, व्यक्तित्व विकास और नेतृत्व कौशल के सर्वोपरि महत्व को रेखांकित किया।

कार्यक्रम का समापन वाइस चान्सलर प्रोफेसर मनोज कुमार द्वारा कर्नल जोशी को दिए गए प्रशंसा चिन्ह के साथ हुआ।

डीएवी यूनिवर्सिटी के एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉ. अहमद हुसैन ने कहा कि ज्ञानवर्धक सत्र से विद्यार्थियों को लाभ होगा।

———————————————————————–

वीडियो – संत निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान

————————————————————————

खबर ये भी हैं…

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1