Prabhat Times

चंडीगढ़। (liquor price hike in punjab issued by government) पंजाब में शराब के शौकीन लोगों को झटका लगने वाला है. एक साल पहले आम आदमी पार्टी द्वारा सस्ती शराब बेचने का दावा ठुस्स होता नज़र आ रहा है. पंजाब सरकार की नई आबकारी नीति से अब देशी और अंग्रेजी शराब के दाम बढ़ने वाले हैं.

अब देशी शराब की बोतल पर 10 रुपए और अंग्रेजी शराब की बोतल पर 20 रुपए बढ़ाए गए है. खबर के अनुसार, बीयर की बोतल पर कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

आपको बता दें कि पंजाब में कई शराब ठेकेदारों ने तो यह बढ़ोतरी पहली ही लागू कर दी थी. मार्च में ही अंग्रेजी और देशी शराब की एक बोतल के रेट में 30 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी.

ये हैं रेट

सूत्रों की मानें तो अब अंग्रेजी शराब की बोतल में 40 रूपए, हॉफ में 20 रूपए और पाइया में 10 रूपए की बढ़ौतरी की गई है. यानिकि 800 रूपए में बिकने वाली ब्लैंडर प्राइड की बोतल अब 840-850 रूपए में बिकेगी।

इसी प्रकार देसी शराब की बोतल में भी 10 से 20 रूपए बढ़ौतरी हुई है. जानकारों के मुताबिक स्कॉच विहस्की की बोतल में लगभग 100 रूपए का इजाफा बताया जा रहा है.

जानकारों की मानें तो व्हिस्की के दाम में अभी और बढ़ौतरी होने की संभावना एक्साईज़ विभाग द्वारा जताई जा रही है।

रेट लिस्टशराब के बढ़े दामों पर बोले आबकारी मंत्री

शराब के दाम बढ़ाने को लेकर वित्त और आबकारी मंत्री हरपाल सिंह चीमा का कहना है कि पंजाब में शराब के दाम दूसरे राज्यों के मुकाबले कम हैं.

उनके मुताबिक पंजाब में नई आबकारी नीति से आमदनी में करीब 43 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. चीमा ने कहा कि पंजाब में शराब की तस्करी ठप हो गई है.

बता दें कि पंजाब सरकार ने 7,989 करोड़ रुपए के रिजर्व प्राइस के मुकाबले राज्य में सभी ठेकों की नीलामी कर 8,007 करोड़ रुपए कमाए हैं. वर्ष 2023-24 के लिए आबकारी से 9,745 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया है.

नीलामी प्रक्रिया पूरी

पंजाब सरकार ने 171 ग्रुपों की नीलामी पूरी कर ली है, जिसमें से करीब 70 फीसदी ग्रुप का नवीनीकरण पुराने कारोबारियों को कर दिया गया है. नवीकृत समूहों में तीन स्लैब का निर्माण किया गया है.

जहां शराब की बिक्री अधिक थी,  वहां समूह को 16 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, मध्यम बिक्री समूह को 12 प्रतिशत की वृद्धि और कम बिक्री वाले समूह को 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ नवीनीकृत किया गया है.

वर्ष 2022-23 के दौरान आबकारी राजस्व का लक्ष्य 9600 करोड़ निर्धारित किया गया था और अब तक सरकार को 8900 करोड़ की आय प्राप्त हो चुकी है.

सरकार की हुई 5,446 करोड़ रुपये की आय

आपको बता दें कि पिछले साल जून 2022 में नौ महीने तक शराब के ठेकों की नीलामी हुई थी, तब सरकार को 5,446 करोड़ रुपये की आय हुई थी.

आबकारी विभाग ने प्रत्येक लाइसेंसिंग इकाई को दो मॉडल शराब ठेके स्थापित करने के लिए भी कहा है.

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1