Prabhat Times

नई दिल्ली। (liquor gets cheaper in delhi govt allows discount on alcohol mrp) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में शराब की कीमतें (Liquor Price) सस्ती हो सकती हैं।
दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने शराब बिक्री करने वाली प्राइवेट दुकानों को बोतल पर छपे मैक्सिम रिटेल प्राइस (MRP) पर 25% तक की छूट देने की इजाजत दी है।
इससे पहले दिल्ली सरकार ने बीते फरवरी में शराब की बोतलों पर दी जाने वाले डिस्काउंट पर रोक लगा दी थी। हालांकि अब उसने यह फैसला पलट दिया है।
दिल्ली के एक्साइज कमिश्नर ने शुक्रवार को जारी एक आदेश में फिर से शराब बिक्री पर डिस्काउंट देने की मंजूरी दे दी।
इस आदेश के मुताबिक दिल्ली में शराब बेचने वाली प्राइवेट दुकानें अब MRP पर 25 फीसदी तक की छूट दे सकती हैं। एक्साइज विभाग ने दिल्ली एक्साइज रूल्स, 2010 की धारा 20 के तहत यह आदेश जारी किया है।
नियम के मुताबिक दिल्ली में शराब बिक्री का लाइसेंस पाने वाली दुकानों को पहले से तय नियमों और शर्तों का कड़ाई से पालन करना होगा और किसी भी तरह का उल्लंघन पाए जाने पर उनके खिलाफ दिल्ली एक्साइज एक्ट और दूसरे नियमों के तहत कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
हालांकि आदेश में एक्साइज कमिश्नर की तरफ से यह कहा गया है कि सरकार के पास इस डिस्काउंट की इजाजत को वापस लेने का अधिकार सुरक्षित है।
आदेश में कहा गया है, “सार्वजनिक हितों को ध्यान में हुए सरकार किसी भी समय डिस्काउंट के इजाजत को वापस लेने का अधिकार अपने पास रखती है।
सरकार पर डिस्काउंट देने के फैसले को जारी रखने के लिए कोई भी बाध्यता नहीं होगी।”
फरवरी महीने के दिल्ली में शराब बेचने वाली कई प्राइवेट दुकानें ‘एक के साथ एक मुफ्त’ स्कीम के साथ शराब बेच रही थीं।
इस दौरान कई इलाकों में दुकानों के बाहर शराब खरीदने वालों की भारी भीड़ लगी होती थी और कोरोना नियमों का पालन नहीं हो पाता था।
इसी के बाद सरकार ने शराब की बोतल पर डिस्काउंट देने पर रोक लगा दी थी।
दिल्ली सरकार ने नवंबर 2021 में ही नई एक्साइज पॉलिसी को लागू किया था जिसमें 849 प्राइवेट रिटेल दुकानों को लाइसेंस जारी किए गए थे।
इसके तहत लाइसेंसधारक दुकानें शराब की MRP पर छूट और रियायतें दे सकती हैं।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें