Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (lawrence bishnoi jail interview punjab police register fir) पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला मर्डर के मास्टरमाइंड कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पर जेल से इंटरव्यू देने के मामले में पंजाब में 2 केस दर्ज कर लिए गए हैं।

यह इंटरव्यू 14 और 17 मार्च 2023 को एक निजी चैनल पर प्रसारित हुए थे। जिसके बाद स्टेट क्राइम ब्यूरो में यह केस लॉरेंस और उसके गैंग के मेंबरों के खिलाफ दर्ज की गई है।

यह कार्रवाई पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के 23 दिसंबर के आदेश के बाद हुई है। हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार की बनाई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) की जांच को खारिज करते हुए नई जांच टीम बनाई थी। इसकी अगुआई स्पेशल डीजीपी प्रबोध कुमार करेंगे।

इस एफआईआर के जरिए अब पंजाब पुलिस दूसरे राज्यों में भी लॉरेंस के इंटरव्यू से जुड़े मामले की जांच कर सकेगी।

हाईकोर्ट ने सुनवाई में पंजाब पुलिस के स्पेशल डीजीपी कुलदीप सिंह व एडीजीपी जेल अरुण पाल सिंह की जांच रिपोर्ट को मानने से मना कर दिया था। इस मामले की अगली सुनवाई 10 जनवरी को होगी।

हाईकोर्ट ने जांच के लिए बनाई थी नई SIT

23 दिसंबर को सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने पंजाब पुलिस की तरफ से दाखिल की गई जांच रिपोर्ट को मानने से मना कर दिया था।

इस रिपोर्ट में कहा गया था कि इंटरव्यू बठिंडा या किसी अन्य जेल व पुलिस स्टेशन में होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।

कोर्ट ने इस रिपोर्ट को खारिज करने के साथ ही स्पेशल डीजीपी प्रबोध कुमार की देखरेख में नई एसआईटी बना दी थी। उनके साथ विजिलेंस ब्यूरो के जॉइंट डायरेक्टर डॉ. एस राहुल और डीआईजी नीलांबरी जगदले को रखा गया है।

एडीजीपी बोले- पंजाब जेल में नहीं हुआ इंटरव्यू, राजस्थान में संभव

इससे पहले हाईकोर्ट में पंजाब के जेल ADGP अरुणपाल सिंह ने कहा था कि एसआईटी को पंजाब की जेल या जेल से बाहर पूरे पंजाब में कहीं भी लॉरेंस के इंटरव्यू का कोई सबूत नहीं मिला हैं।

इस पर हाईकोर्ट ने पूछा कि क्या हरियाणा में इंटरव्यू के होने की संभावना है तो एडीजीपी ने इस संभावना से इन्कार करते हुए कहा कि इंटरव्यू के समय वह दिल्ली और राजस्थान की पुलिस की कस्टडी में था। राजस्थान से इंटरव्यू होने की संभावना है।

इस पर हाईकोर्ट ने कहा कि यह अब बताया जा रहा है कि पंजाब की जेल में यह इंटरव्यू नहीं हुआ। आखिर एसआईटी ने क्या किया और एसआईटी को क्या आदेश दिया गया था?

हाईकोर्ट ने कहा कि यह बेहद गंभीर विषय है और इस मामले में सुनवाई करना इसलिए जरूरी है ताकि भविष्य में इस प्रकार की कोई घटना न हो।

इंटरव्यू में मूसेवाला को कत्ल कराने की बात कबूली, सलमान खान को धमकी दी

पहला इंटरव्यू : गैंगस्टर लॉरेंस का पहला इंटरव्यू 14 मार्च की शाम को ब्रॉडकास्ट किया गया था। तब डीजीपी पंजाब ने पहले इंटरव्यू के बाद साफ तौर पर लॉरेंस का इंटरव्यू पंजाब से बाहर होने की बात कही थी।

इसमें लॉरेंस ने सिद्धू मूसेवाला का कत्ल करवाने की बात कबूली थी। लॉरेंस का कहना था कि मूसेवाला सिंगिंग के बजाय गैंगवार में घुस रहा था। उसके कॉलेज फ्रेंड अकाली नेता विक्की मिड्‌डूखेड़ा के कत्ल में भी मूसेवाला का हाथ था।

दूसरा इंटरव्यू : इसके तीन दिन बाद 17 मार्च को फिर दूसरा पार्ट ब्रॉडकास्ट किया गया। जिसमें लॉरेंस ने जेल के अंदर से इंटरव्यू करने का सबूत भी दे दिया।

उसने अपनी बैरक भी दिखाई और बताया कि उसे बाहर नहीं जाने दिया जाता, लेकिन मोबाइल उसके पास आ जाता है और सिग्नल भी।

इंटरव्यू के दौरान ही लॉरेंस ने बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान को मारने की धमकी दी थी। काले हिरण के शिकार के बाद लॉरेंस सलमान से नाराज है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1