Prabhat Times

Kapurthala कपूरथला। (Kapurthala Heritage Festival begins at Sainik School) पंजाब सरकार के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभाग और जिला प्रशासन ने आज स्थानीय सैनिक स्कूल में राज्य की समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक का प्रतीक ‘कपूरथला हैरिटेज फैस्टिवल’ का शुभारंभ किया।

विरासती मेले के दौरान डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार पांचाल ने गुब्बारे छोड़ कर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की शुरुआत की।

विरासती मेले के उद्घाटन के दौरान डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार पांचाल ने कहा कि यह पहल लोगों, विशेषकर युवा पीढ़ी को पंजाब की समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक के विभिन्न रंगों से अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

उन्होंने कहा कि फ़ेस्टिवल में स्कूल-कॉलेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा लोकनृत्य, सूफी गायन, कव्वाली, कवि दरबार, गजल एवं अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों की रंग बिखेरी जायेगी।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार शाम को पंजाबी गायक प्रीत हरपाल, शनिवार शाम को मशहूर कव्वाल करामत फकीर क़व्वालियों की पेशकारी करेंगे। उन्होंने बताया कि रविवार शाम को गायक मनमोहन वारिस द्वारा पंजाबी विरासत की प्रस्तुति दी जाएगी।

लोगों को हैरिटेज फैस्टिवल की भव्यता का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करते हुए, डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि विभिन्न कलाकृतियों, खाने पीने के स्टालों के अलावा, विशेष रूप से बच्चों के मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार के झूले लगाए गए हैं।

उन्होंने पहले दिन मनमोहक प्रदर्शनियों की प्रस्तुति के लिए विद्यार्थियों की टीमों, लोक नृत्य टीम के मैंबरों और लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की विद्यार्थियों द्वारा गाए कव्वाली की प्रशंसा की।

सांस्कृतिक प्रोग्रामों की प्रस्तुति के बाद डिप्टी कमिश्नर एवं सभी उपस्थित लोगों ने खेल विभाग द्वारा आयोजित कुश्ती प्रतियोगिताओं का भी आनंद लिया।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने बाकमाल कव्वाली और लोक नृत्य भांगड़ा की प्रस्तुति की।

इसी प्रकार जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों ने स्वागता गीत एवं संमी पेश की जबकि सरकारी हाईस् कूल जाजपुर के विद्यार्थियों ने विरासत से संबंधित प्रस्तुति दी।

डिप्टी कमिश्नर के साथ शहरी सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन गुरपाल सिंह इंडियन, जिला योजना कमेटी के चेयरपर्सन ललित सकलानी, आम आदमी पार्टी के हलका इंचार्ज गुरशरण सिंह कपूर, पंजाब स्टेट साईंस एंड टेक्नोलॉजी कौंसिल के मैंबर कंवर इकबाल सिंह, मार्केटिंग कमेटी के चेयरमैन जगजीत सिंह, आम आदमी पार्टी के अलावा नेता परविंदर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्कूल-कॉलेजों के छात्र-छात्राएं भी मौजूद थे।

 

 

——————————————————————

जिमखाना क्लब चुनाव – अचीवर्स ने कही ये बात

—————————————————————————-

वीडियो – संत निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान

————————————————————————

खबर ये भी हैं…

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1