Prabhat Times

ढिलवां/तलवंडी कूका। (Kapurthala – DC, SSP reached flood affected areas near Dhussi Dam) ब्यास नदी में कल बढ़े जलस्तर के कारण मंड क्षेत्र के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए डिप्टी कमिश्नर कैप्टन करनैल सिंह, एसएसपी राजपाल संधू ने आज ढिलवां से तलवंडी कूका तक धुसी बांध का दौरा करके मौजूदा स्थिति का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है, अगले 24 घंटों में स्थिति बेहतर होने की उम्मीद है।

एसएसपी राजपाल सिंह संधू एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ सुबह ढिलवां धूसी बांध पर पहुंचे और राहत कार्य में लगी विभिन्न टीमों व गांवों के निवासियों से बातचीत कर स्थिति की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पुलिस विभाग, राजस्व विभाग, जल सप्लाई विभाग और सिविल अधिकारियों की टीमें बनाकर तटबंध की लगातार गश्त सुनिश्चित कर रहा है

भुलत्थ, सुल्तानपुर लोधी और कपूरथला सब डिविज़न में तटबंध पर स्थिति का समय-समय पर जायज़ा लिया जा सके।

गाँव रायपुर अराईयां में प्रभावित परिवारों से बातचीत के दौरान चारे की मांग पर डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पशुओं के लिए आवश्यक चारा उन तक शीघ्र पहुंचाया जा रहा है।

डिप्टी कमिश्नर ने केंद्रीय एजेंसियां, भारतीय सेना, एनडीआरएफ की टीमों एवं गांव के लोगों से मिले सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि सेना और एन.डी.आर.एफ. की टीमों द्वारा मंड क्षेत्र में फंसे लोगों को निकालने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है

उन्होंने कहा कि अब तक करीब 312 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है और मंड इलाके में 20-25 लोग अपनी मर्जी से बाहर नहीं आना चाहते है।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि एनडीआरएफ के सहयोग से जिला प्रशासन ने मंड क्षेत्र में स्थित गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ साहिब की प्रतिमा को लाकर गांव के गुरुद्वारा साहिब में सुशोभित किया।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना की टीमों ने मंड इलाके में फंसे लोगों के मवेशियों को निकालने का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा कि भुलत्थ में ब्रिगेडियर ए.एस. ढोडी और उनकी टीम कर्नल भीष्म चौहान, लेफ्टि. दलजीत, मेजर रामेश्वर, कैप्टन सेतु सत्या द्वारा पूरे ऑपरेशन की निगरानी की जा रही हैं।

इसी तरह 2 मैक इन्फैंट्री लेफ्टिनेंट. कर्नल अनुराग गुप्ता के नेतृत्व में टीम कपूरथला सब डिवीजन के भगुआना और कमेवाल गांवों में राहत कार्य कर रही है।

गांव तलवंडी कूका में लोगों से बातचीत करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने अपील की कि जो लोग स्वेच्छा से मंड क्षेत्र में रुके हैं, उन्हें टीमों का सहयोग करना चाहिए और जल्द ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने को प्राथमिकता देनी चाहिए।

इस बीच भुलत्थ के एसडीएम संजीव शर्मा खुद नाव से इन लोगों के पास पहुंचे और उनसे टीमों की नावों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने की अपील की।

डिप्टी कमिश्नर ने लोगों को आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन प्रभावित लोगों को भोजन के पैकेट, सूखा राशन और जानवरों के लिए आवश्यक चारे के अलावा हर संभव सहायता सुनिश्चित करेगी।

उन्होंने कहा कि जलस्तर कम होते ही घरों और फसलों की क्षति का पता लगाने की कार्रवाई की जायेगी।

डिप्टी कमिश्नर व एसएसपी पीड़ित परिवार से मिले

गांव तलवंडी कूका पहुंचकर डिप्टी कमिश्नर कैप्टन करनैल सिंह और राजपाल सिंह संधू ने मंड क्षेत्र के लखविंदर सिंह के परिवार से मुलाकात की, जिनके बाढ़ में बह जाने का खतरा है।

इस अवसर पर एसडीएम संजीव शर्मा ने कहा कि परिवार के सदस्यों सहित बचाव दल ने नाव के जरिए लखविंदर सिंह की तलाश की और अब इस काम के लिए गोताखोरों की मदद ली जा रही है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1