Prabhat Times
नई दिल्ली।  (jio 5g pan india rollout by 2023 says mukesh ambani) Jio 5G सर्विस की शुरुआत दिवाली से होगी. मुकेश अंबानी के मुताबिक शुरुआत में Jio 5G की सर्विस दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में मिलेगी. उन्होंने कहा है कि दिवाली तक इन शहरों मे  5G सर्विस मिलने लगेगी.
हालांकि पूरे देश भर में Jio 5G सर्विस देने में अभी थोड़ा वक्त और लगेगा. अंबानी के मुताबिक 2023 के दिसंबर तक कंपनी देश भर में 5G सर्विस शुरू कर देगी.
AGM के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा है कि Reliance Jio 5G सर्विस के लिए कंपनी ने इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया है.
गौरतलब है कि 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन के दौरान सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम Reliance ने ही खरीदे हैं.
 मुकेश अंबानी ने कहा है, ‘Jio ने दुनिया के सबसे तेज़ 5G रोलआउट का प्लान तैयार कर लिया है’

Jio 5G प्लान?

Jio 5G के प्लान कितने सस्ते या महंगे होंगे इसकी जानकारी नहीं है. हालांकि अंबानी ने अपने स्पीच में अफोर्डेबल 5G का जिक्र कई बार किया है. इससे ये साफ कि Jio 4G के मुकाबले Jio 5G के प्लान्स ज्यादा महंगे नहीं होंगे.

Jio 5G SIM?

अभी तक रिलायंस जियो ने 5G सिम को लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है. लेकिन दिवाली को अब दो महीने ही बचे हैं, इसलिए उम्मीद है जल्द ही कंपनी 5G के प्लान्स और सिम का ऐलान करेगी.
अंबानी ने ये भी कहा है कि कंपनी भारत को डेटा पावर्ड इकॉनमी बनाना चाहती है ताकि चीन और अमेरिका से आगे निकला जा सके.
Jio 5G के लिए कंपनी लेटेस्ट वर्जन हाई स्पीड 5G सल्यूशन डिप्लॉय करेगी जिसे Standalone 5G कहा जाता है. उन्होंने इस दौरान ये भी  कहा कि दूसरी कंपनियां स्टैंडअलोन 5G रोलआउट नहीं कर रही हैं.
Reliance Jio ने 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 25GHz स्पेक्ट्रम ख़रीदे हैं. हाल ही में सरकार का ऑक्शन ख़त्म हुआ है और जियो की तरफ़ से सबसे ज़्यादा स्पेक्ट्रम ख़रीदा गया है.
मुकेश अंबानी ने Reliance AGM 2022 के दौरान ये Jio 5G स्मार्टफोन का भी ऐलान कर दिया है. हालांकि ये फोन लॉन्च कब होगा इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है.
लेकिन इस बार भी कंपनी ने Google के साथ ही मिल कर Jio 5G स्मार्टफोन पेश करने की बात कही है.
आपको बता दें कि Jio ने गूगल के साथ मिल कर 4G हैंडसेट लॉन्च किया था जो मार्केट में ठीक ठाक ही हिट हुआ था. हालांकि पहले JioPhone की तरह नया JioPhone हिट नहीं हो पाया था. 

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14