big

Prabhat Times

जालंधर। (jalandhar rural SSP Mukhwinder Bhullar saved the lives of 39 people trapped in the flood) पंजाब में बारिश का कहर लगातार बरप रहा है। राज्य की सभी नदियां, दरिया उफान पर हैं। दरिया किनारे बसे लोगों को बचाने की कवायद लगातार जारी है।

सीएम भगवंत मान और डीजीपी गौरव यादव के निर्देशों पर पंजाब पुलिस और अन्य सभी विभागों के अधिकारी लगातार डियूटी पर हैं और राहत कार्यों में जुटे हुए हैं।

पंजाब पुलिस द्वारा आपात स्थिति के लिए जारी की गई हैल्पलाईन 112 के अच्छे परिणाम सामने आने लगे हैं। पंजाब पुलिस अधिकारियों द्वारा कॉल आते ही तुरंत मदद की जा रही है।

इसका ज्वलंत उदाहरण आज उस समय देखने को मिला जब गांव खैहरा बेट से पंजाब पुलिस की हैल्प लाइन 112 पर कॉल आई।

फोन करने वाले गांव खैहरा बेट के निवासी बूटा सिंह ने बताया कि उनके गांव में पानी भर चुका है और कई लोग मुसीबत हैं। पानी में फंसे लोगों में बच्चे भी शामिल हैं।

कंट्रोल रूम द्वारा इसकी सूचना तुरंत जालंधर देहात के एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर को दी गई। एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर द्वारा तुरंत बूटा सिंह से फोन पर दोबारा संपर्क किया गया।

बातचीत में पता चला कि गांव खेहरा बेट लुधियाना जिला में आता है। ये तथ्य सामने आते ही कई अधिकारी उक्त लोगों की मदद के लिए दूसरा जिला होने का तर्क देते हुए गुरेज करने लगे।

लेकिन इसी बीच एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर ने तुरंत जिला प्रशासन और फिर पंजाब सचिवालय के बड़े अधिकारियों से संपर्क करके स्थिति की जानकारी दी।

सचिवालय से लोगों की जिंदगी बचाने का निर्देश मिलते ही एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर, डी.एस.पी. फिल्लौर, एस.एच.ओ. फिल्लौर, एनडीआरएफ टीमें तुरंत गांव खैहरा बेट की तरफ रवाना कर दी गई।

कुछ घण्टे के ऑपरेशन के पश्चात पंजाब पुलिस और राहत कार्यों में जुटी टीम द्वारा लुधियाना जिला के गांव खेहरा बेट से बच्चों समेत 39 लोगो को सेफ प्लेस पर पहुंचाया।

इसके अतिरिक्त जालंधर देहात पुलिस द्वारा महितपुर के गांव चौहले से भी 8 बच्चों को रैस्क्यू करवा कर सेफ प्लेस पर ले जाया गया।

अनुभवी अधिकारी एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर की सूझबूझ के कारण आज बच्चों समेत 39 लोग बिल्कुल सेफ प्लेस पर हैं। पुलिस द्वारा बच्चों और लोगों को खाना मुहैया करवाया गया।

इस संबंधी संपर्क करने पर एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर ने बताया कि सीएम भगवंत मान और डीजीपी गौरव यादव के स्पष्ट निर्देश हैं कि किसी भी मानव जीवन का नुकसान नहीं होना चाहिए।

सीएम और डीजीपी द्वारा लोगों की जिंदगीयां बचाने के लिए हर मदद दी जा रही है। एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर ने बताया कि बूटा सिंह का गांव खेहरा बेट बेशक जिला लुधियाना में पड़ता है, लेकिन इस वक्त पंजाब पुलिस का प्राथमिकता लोगों को बचाना है, न कि हदबंदी देखना।

एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर ने प्रैस के माध्यम से लोगों को अपील की है कि बाढ़ प्रभावित किसी भी एरिया में चाहे वे कहीं भी हैं, मदद के लिए तुरंत 112 पर कॉल करें। पंजाब सरकार और पंजाब पुलिस तुरंत उन्हें मदद पहुंचाएगी।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1