Prabhat Times

जालंधर। (jalandhar lok sabha by-election aap, akali-bsp, BJP, congress congress) जालंधर लोकसभा उप चुनाव में आम आदमी पार्टी समेत कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल, भारतीय जनता पार्टी के लिए परीक्षा की घड़ी है।

एक और जहां विधानसभा चुनावों में अपना वोटबैंक गंवा चुके शिअद, भाजपा और कांग्रेस एक बार फिर वापसी की तैयारी कर रहे हैं, वहीं लॉ एडं आर्डर समेत कई मुद्दों से घिरी आम आदमी पार्टी अपनी साख बचाने की जुगत में है।

कांग्रेस द्वारा चौधरी परिवार पर ही भरोसा जताने के पश्चात विरोधी पक्षों के लिए ये चुनाव जीतने आसन नहीं होंगे। हालात ये हैं कि भाजपा, अकाली दल-बसपा गठबंधन तथा आम आदमी पार्टी को कोई ऐसा केंडीडेट नहीं मिल रहा जो चौधरी परिवार को टक्कर दे सके।

सभी पार्टीयां बेहद फूंक फूंक कर कदम रख रही हैं। भाजपा द्वारा रिटायर्ड पुलिस अधिकारी राजेन्द्र सिंह के जॉइन करवा कर संकेत दिए हैं कि लोकसभा उप चुनावों में राजेन्द्र सिंह केंडीडेट हो सकते हैं। लेकिन आम आदमी पार्टी और अकाली बसपा गठबंधन की तलाश अभी जारी है।

बलकार सिंह पर दांव खेल सकती है आप

Balkar Singh winner AAP candidate from Kartarpur constituency

पिछले दिनों तक तो यहां तक चर्चा रही कि आम आदमी पार्टी शहर में बड़ा राजनीतिक दांव खेलते हुए कांग्रेस के एक केंडीडेट पर डौरे डाल रही है, लेकिन अब अचानक चर्चा तेज हुई है कि आम आदमी पार्टी करतारपुर हल्का से विधायक बलकार सिंह को ही लोकसभा उप चुनाव में अपना केंडीडेट बनाने पर बहुत ही गंभीरता से विचार कर रही है। बता दें कि बलकार सिंह विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं।

भाजपा में भी फिलहाल कुछ फाइनल नहीं, रॉबिन सांपला भी दावेदार

receivedअति सुविज्ञ सूत्रों की मानें तो बेशक पूर्व अधिकारी राजेन्द्र सिंह को जॉइन करवाया गया है, लेकिन वही उम्मीदवार होंगे, फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं है। क्योंकि खुद राजेन्द्र सिंह कह चुके हैं कि वे बिना शर्त के प्राटी में जॉइन किए हैं।

ऐसी स्थिति में इस सीट के लिए पार्टी के पुराने, अनुभवी नेता राजेश बाघा और उनके साथ तेज तर्रार युवा नेता रॉबिन सांपला का नाम भी चर्चा में आ चुका है।

सूत्रों ने बताया कि समाज का एक वर्ग रॉबिन सांपला के समर्थन में पार्टी हाईकमान तक अपनी बात पहुंचा रहा है।

बता दें कि लतीफपुरा मामले में जब सभी राजनीतिक दल पीड़ित परिवारों की मदद करने में फेल रहे तो रॉबिन सांपला ने मामला एससी कमिशन के ध्यान में लाकर परिवारों में इंसाफ की आस जगाई।

अकाली बसपा गठबंधन भी तलाश में, बलविन्द्र हैं मजबूत उम्मीदवार

सूत्रों के मुताबिक अकाली बसपा गठबंधन का सांझा उम्मीदवार चुनाव मैदान में होगा। कोर कमेटी द्वारा केंडीडेट चुनने की पॉवर शिअद सुप्रीमो सुखबीर बादल को दे दी गई है। केंडीडेट कौन होगा, इसका जवाब फिलहाल समय के गर्भ में है।

लेकिन अगर लोकसभा जालंधर सीट का पिछला रिकार्ड देखा जाए तो बसपा के उम्मीदवार रहे करतारपुर के बलविन्द्र बेहद ही सशक्त केंडीडेट हो सकते हैं। क्योंकि पिछले चुनावों में बसपा के उम्मीदवार रहे बलविन्द्र 2 लाख के करीब वोट लेकर तीसरे नंबर पर रहे थे।

ऐसी स्थिति में अगर अकाली दल का वोट भी बसपा के साथ जुड़ता है तो इस सीट पर अकाली-बसपा गठबंधन हैरानीजनक नतीजे सामने ला सकता है।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1