Prabhat Times

जालंधर। (jalandhar administration saved 200 lives, DC Vishesh Sarnagal, SSP Mukhwinder Bhullar) पंजाब मे बारिश से राहत तो मिली है, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद पानी का बहाव कम नहीं हो रहा है।

जांलधर के शाहकोट, लोहियां में पानी भर चुका है, मंड एरिया में शाम तक जल स्तर और बढ़ने की संभावना जताी जा रही है। जिला प्रशासन व पुलिस टीमें लगातार राहत कार्यो में जुटी हुई हैं।

जिला पुलिस द्वारा बोट के ज़रिए गांवो में जाकर उन्हें गांव से साथ चलने की अपील की जा रही हैं।

जालंधर के डीसी विशेष सारंगल और जालंधर देहात के एस.एस.पी. मुखविन्द्र सिंह भुल्लर लगातार प्रभावित एरिया में टीम के साथ मौजूद हैं।

आज दोपहर डीआईजी स्वप्न शर्मा, लोकल बॉडी मंत्री बलकार सिंह ने भी एरिया में मुआयना किया।

इसी बीच डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने मौके पर पहुंच कर लोगों को जागरूक किया और बताया कि बचाव कार्यों के दौरान लगभग 200 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है और इन सभी लोगो को राहत कैंपों तक पहुंचाया गया है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में पंजाब सरकार सभी लोगों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है, जिसके तहत लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सभी रिलीफ सेंटर्स में सुरक्षित निकाले गए लोगों को हरेक तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं ताकि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और बाढ़ जैसे हालातों से निपटने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि नकोदर, फिल्लौर, शाहकोट, और लोहियां ब्लॉक में बाढ़-संवेदनशील इलाकों में मिट्टी व रेत की हजारों बोरियां भरवाकर रखी गई हैं ताकि जरूरत पड़ने पर मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इस तरह मेडीकल टीमें भी प्रभावित इलाकों में लोगों तक सेहत सुविधाएं पहुंचा रही हैं।

डीसी विशेष सारंगल ने बताया कि सारा प्रशासन मिलकर राहत कार्यों में लगा हुआ है और स्थिति पर दिनरात नजर रखी जा रही है।

उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की मुश्किल से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीमों के अलावा आर्मी व एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात की गई हैं।

हरिके हेड में छुड़ा 211804 क्यूसिक पानी

हरिके हैड्स से भी पानी छोड़ दिया गया है।मंगलवार दोपहर 1 बजे हरिके हेड से हुसैनीवाला की ओर 211804 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है।

पानी छोड़ने के बाद निचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है। जिला प्रशासन ने पहले ही निचले इलाकों को खाली करवा सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है।

पंजाब में अबतक 10 लोगों की मौत

जानकारी के मुताबिक इस बाढ़ के कारण दस लोगों की मौत हुई है जिसमें रोपड़ जिले में दो, होशियारपुर जिले में दो,जालंधर में एक, नवांशहर में दो, मोगा में एक और फतेहगढ़ साहिब में दो लोगों की मौत हुई है।

हालांकि इस दौरान कितनी फसल बर्बाद हुई है इसका आकलन नहीं हो सका है क्योंकि ज्यादातर इलाकों से पानी अभी निकला नहीं है।

सोमवार शाम से बरसात बंद होने के कारण बाढ़ ग्रस्त इलाकों में राहत जरूर महसूस की जा रही है क्योंकि पानी तेजी से निकल रहा है। हालांकि, यह उन इलाकों के लिए चिंताजनक है जहां पर यह पानी जा रहा है।

पीड़ितों के परिवार को मिलेंगे चार लाख रुपये

बाढ़ की चपेट में आने के कारण जिन दस लोगों की मौत हुई है उनके परिवारों को चार लाख रुपए देने की घोषणा की है।

पंजाब के विभिन्न इलाकों में कई मकान आदि भी टूटे हैं अभी तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार ऐसी बर्बाद हुई जायदादों की गिनती 20 है।

इसके अलावा दो दर्जन से ज्यादा सड़कों का भी नुकसान हुआ है लेकिन चूंकि अभी अंतिम रिपोर्ट नहीं आई है और विभागीय अधिकारियों की पहली प्राथमिकता बाढ़ में फंसे हुए लोगों को निकालने को लेकर इसलिए अभी गिरदावरी होने और इंफ्रास्ट्रक्चर के नुकसान का आकलन करने में समय लग सकता है।

पशुओं के मरने पर किसानों को मिलेगा मुआवजा

रिपोर्ट के अनुसार रोपड़ से 1480 और पटियाला से 107 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। कुछ जिलों से रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

इसके अलावा पशुपालन विभाग से इस बाढ़ का शिकार हुए उन पशुओं जिन पर किसानों व अन्य की आजीविका निर्भर करती है कि रिपोर्ट भी मंगवाई जा रही है।

विभागीय अधिकारी ने बताया कि भैंस आदि जैसे दुधारू पशु के मरने पर 37500 रुपए देने का प्रावधान है जबकि एक बकरी के मरने पर 4000 रुपए दिए जाते हैं।

लुधियाना में बंध टूटा

लुधियाना के भूखड़ी कलां में पुल टूट गया है। हलका साहनेवाल के गांव खासी कलां में भी दो साल पहले बना पुल टूट गया है।

लुधियाना में ताजपुर रो़ड पर बुड्‌डा दरिया का बांध टूटने से सड़क पर पानी आ गया। विधायक हरदीप सिंह मुंडियां ने प्रशासन की मदद से रेत की बोरियां आदि लगवाई।

दरिया से पानी ओवरफ्लो होकर साथ लगते रिहायशी इलाकों जैसे गुरु राम दास कालोनी, सीएमसी कालोनी, गांव कक्का आदि में भरना शुरु हो गया। इलाके में 3 से 5 फीट तक पानी भर चुका है।

पटियाला की अर्बन स्टेट इलाके में घरों में 5 फीट तक पानी घुसा गया है। लोगों की मदद के लिए जिला प्रशासन द्वारा बनाई टीम नहीं पहुंच पायी। लोगों को खुद ही अपना घर छोड़ कर जाना पड़ा।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1