Prabhat Times

जालंधर। (Jaipur police raided in Jalandhar, mobile recovered) नया मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो ज़रा रूकिए, कहीं पूरी पेमेंट के बावजूद आपको चोरी का मोबाईल न थमा दिया जाए। ऐसा ही एक बड़ा स्कैंडल सामने आया है।
जालंधर की विभिन्न मोबाइल मार्किट के प्रतिष्ठित दुकानों से चोरी के मोबाईल ग्राहकों को बेचे गए हैं। जयपुर पुलिस ने जालंधर की विभिन्न मार्किट में स्थित मोबाइल विक्रेताओं पर छापेमारी करके चोरी के मोबाइल बरामद किए हैं। जालंधर के आदर्श नगर में स्थित मोबाईल विक्रेता से 4 मोबाईल बरामद होने की सूचना है।
जयपुर पुलिस की दबिश से चोरी के मोबाईल ग्राहकों को बेचने के बड़े स्कैंडल का पर्दाफाश हुआ है। फिलहाल पुलिस द्वारा विभिन्न मोबाइल विक्रेताओं से चोरी के मोबाइल बरामद कर लिए हैं। दुकानदारों के ब्यान कलमबद्ध किए हैं।
बता दें कि बीते दिन जयपुर पुलिस ने जालंधर की विभिन्न मोबाइल मार्किट में छापेमारी की। पुलिस ने जालंधर की डॉल्फिन मार्किट, माडल टाऊन मार्किट और फगवाड़ा गेट तथा कपूरथला के मशहूर मोबाइल विक्रेताओं की दुकानों पर दबिश दी।
पता चला है कि पुलिस ने चोरी के लगभग 6 मोबाइल जालंधर से बरामद किए हैं। जब मोबाइल यूज़ कर रहे लोगों से पूछताछ हुई तो उन्होने खुलासा किया कि ये मोबाइल उन्होनें जालंधर की आदर्श नगर, डॉल्फिन मार्किट, फगवाड़ा गेट तथा कपूरथला स्थित एक बड़े मोबाइल डीलर से खरीदे हैं।
पुलिस ने उक्त दुकानदारों को भी पूछताछ में शामिल किया और ब्यान कलमबद्ध किए गए। पुलिस द्वारा फिलहाल दुकानदारों को इनवेस्टीगेशन ज्वाईन करवा कर छोड़ा गया है। पुलिस चोरी के मोबाइल ज़ब्त कर साथ ले गई है।

Amazon ने करवाया है केस दर्ज

जानकारी मिली है कि पुलिस में मोबाइल चोरी का केस विश्व विख्यात एमाजॉन ने करवाया है। पुलिस के मुताबिक कुछ महीने पहले एमाज़ॉन के ज़रिए होने वाली सेल परचेज़ के दौरान कई मोबाइल चोरी हो गए।
एमाजॉन के ज़रिए लोगों ने मोबाईल खरीदे, लेकिन उन तक डिलवरी खाली डिब्बे या डिब्बों में मोबाइल डम्मी ही मिली। चोरी के बढ़ते केसों के पश्चात एमाजॉन ने केस दर्ज करवाया।

पुलिस इनवेस्टीगेशन में हुआ खुलासा

पुलिस ने चोरी की इस वारदात की गहराई से जांच की। पुलिस ने कंपनी से मोबाइल की डिटेल निकलवाई और चोरी के सभी मोबाइल को सर्च पर लगवाया।
इस दौरान पता चला कि एमाज़ॉन से चोरी हुए मोबाईल जालंधर में चल रहे हैं। पुलिस ने तुरंत जालंधर में रेड की। पुलिस ने  आदर्श नगर के दुकानदार समेत विभिन्न दुकानों से 6 मोबाईल ज़ब्त किए।
सभी ग्राहकों ने पुलिस को बता दिया कि उन्होने किन मोबाईल विक्रेताओं से ये मोबाइल खरीदे हैं। पुलिस दुकानदारों के पास पहुंची और जांच में शामिल किया।

दुकानदारों ने कही ये बात

दुकानदार ने पुलिस को बताया कि उसने ये मोबाइल बिल के साथ जयपुर के व्यक्ति से लिए हैं। जयपुर के मोबाइल विक्रेता की डिटेल पुलिस को दी गई है।
पुलिस ने आदर्श नगर के मोबाइल विक्रेता को नोटिस दिया है और इनवेस्टीगेशन ज्वाईन करने के लिए दोबारा बुलाया है।

ऐसे होती है ठगी या चोरी

सूत्रों ने बताया कि दरअसल में शातिर ठगों ने एमजॉन को शिकार बनाया है। शातिर लोगो ने पहले एमजॉन से ऑनलाइन मोबाईल खरीदे।
मोबाईल और बिल शातिर ठगों तक पहुंच गए। लेकिन एमज़ॉन कंपनी द्वारा निर्धारित समय में शातिर लोगो ने मोबाईल रिटर्न कर दिए। लेकिन ठगों द्वारा डिब्बे में मोबाईल की जगह डम्मी डाल कर एमॉज़न को रिटर्न की गई।
सूत्रो के मुताबिक इस प्रकार से ये मोबाइल जालंधर, हरिद्वार, बिहार व अन्य जगहों पर बेचे गए हैं।

सैकेंड हैंड सैट कह कर भी बेचते हैं दुकानदार

इसी बीच एक और खुलासा हुआ है कि दुकानदारों द्वारा एमॉज़ान के डिब्बों से चोरी हुए सैट को सैकेंड हैंड कह कर बेचे जाते हैं।
जिसमें दुकानदार कस्टमर को अपनी दुकान का दो नंबर का बिल दे देते हैं। और ऐसे चोरी और ठगी के मोबाइलों को बेच कर जी.एस.टी. चोरी कर सरकार को चूना लगाते हैं।

मोबाइल पार्टस भी बेचते हैं दुकानदार

अति सुविज्ञ सूत्रों के मुताबिक ऑनलाइन सेल परचेज़ के दौरान शातिर लोग कस्टमर डिलवरी से पहले सैट चोरी कर लेते हैं और दुकानदारों को बेच देते हैं।
कुछ दुकानदार मोबाइल सैकेंड हैंड कह कर जाली बिल के ज़रिए ग्राहकों को चूना लगा देते हैं और कुछ शातिर दुकानदार ऐसे मोबाइल सैट से सर्कट प्लेट अलग औॅर पार्टस अलग अलग कर के बेच देते हैं।

आईएमईआई नंबर भी कर देते हैं चेंज

सूत्रों के मुताबिक कुछ मोबाइल विक्रेता इतने शातिर हैं कि मोबाईल का आईईएमआई नंबर तक बदल देते हैं। इसके लिए वे स्पैशल बॉक्स का इस्तेमाल करते हैं। आईएमईआई नंबर बदलना बड़े खतरे की घण्टी है।

कस्टमर अलर्ट रहें

ऐसी स्थिति में कस्टमर से अपील है कि सभी मोबाईल खरीदते समय अलर्ट रहें। मोबाईल के साथ पक्का बिल हासिल करें। ताकि किसी परेशानी में न फंस जाएं।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14