Prabhat Times
जालंधर। विद्यार्थियों को म्यूकरमयकोसिस (ब्लैक फंगस) के बारे जागरूक करने के लिए इनोसैंट हार्टस ग्रुप के मैडीकल लैब साईंस स्कूल ‘एफेक्ट ऑफ कोविड-19 ओन ओकुलर हैल्थ’ विषय पर वैबीनार का आयोजन किया गया। वैबीनार में डा. तानिया मोदगिल (प्रो. ओफ्तालामोलॉजी विभाग, पिम्स, जालन्धर) रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित हुई।
डा. मोदगिल ने कोविड-१९9 ओकुलर मोनिफेस्टेशंस के साथ सेशन की शुरुआत की, जिसमें केराटो-कंजक्टिवाइटिस, ड्राई आई डिसीका और म्यूकरमयकोसिस शामिल थे। सेशन के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को भारत में फैल रहे फंगस डिसीका म्यूकर मयकोसिस (ब्लैक फंगस) से परिचित कराया। यह रोग बड़े पैमाने पर पोस्ट कोविड और डीएबेटिक रोगियों में बताया गया है।
रिसोर्स पर्सन ने म्यूकर विकसित करने के सिद्धांतों, इसके लक्षणों और रोग के निवारक उपायों पर विद्यार्थियों का ध्यान केन्द्रित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को आंखों के दर्द, आंखों में लालिमा, आंखों से पानी आना आदि से बचने के लिए कम्प्यूटर उपकरणों का उपयोग करते समय सही मुद्रा में बैठने की सलाह भी दी।
वैबीनार का आयोजन डिपार्टमैंट हेड मिस निधि शर्मा द्वारा किया गया। उन्होंने छात्रों और स्टाफ सदस्यों के साथ बहुमूल्य जानकारी साझा करने के लिए डा. मोदगिल का धन्यवाद किया।

ये भी पढ़ें