Prabhat Times
जालंधर। छात्रों को नौकरी प्रदाता बनने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से Innocent Hearts ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के स्कूल मैनेजमैंट द्वारा ‘स्टार्ट अप्स एंड स्पोर्ट स्कीम्स बाय गवर्नमेंट ऑफ इंडिया’ विषय पर वैबीनार का आयोजन किया गया।
डा. शीनू नय्यर (सीनियर एजुकेशनिस्ट एंड अकादमिक एडवाईजर, जे.पी.एस. इंस्टीट्यूशंस ऑफ वोकेश्वल स्टडीज़, कपूरथला) वैबीनार में रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित हुईं।
डा. नय्यर ने भारतीय स्टार्ट अप कंपनियों जिन्होंने भारतीय व्यापार क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी है जैसे कि पेटीएम, प्लाय रोब, वेदांतु, जोमाटो इत्यादि के बारे में छात्रों के समक्ष अपने विचार प्रस्तुत किए।
स्पीकर द्वारा नवोदित उद्यमियों के समर्थन के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाएं- एस्पायर, स्टार्ट-अप इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन के बारे में छात्रों को बताया गया।
इस प्रकार उन्होंने छात्रों को अपनी शैक्षणिक डिग्री के साथ-साथ छोटे व नए बिजनेस की शुरुआत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विभिन्न सरकारी नौकरियों तथा काम्पेटेटिव एग्जाम को क्रैक करने के लिए छात्रों को टिप्स भी दिए।
डा. शैलेश त्रिपाठी (ग्रुप डायरैक्टर, इनोसैंट हार्टस) द्वारा रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद किया गया। उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप इंडिया योजना का उद्देश्य स्थाई आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना और युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर रोकागार के अवसर पैदा करना है।

ये भी पढ़ें