Prabhat Times
जालंधर। बिग डेटा विश्लेषण की तकनीकों के साथ BCA और MCA के छात्रों को परिचित कराने के उद्देश्य से Innocent Hearts ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्ज़ के आईटी विभाग द्वारा ‘बिग डेटा एनालिटिक्स’ विषय पर वैबीनार का आयोजन किया गया।
वैबीनार में मिस रवनीत कौर (असिस्टेंट प्रोफैसर, कम्पयूटर साईंस विभाग डीएवी कालेज, जालन्धर) रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित हुए।
वैबीनार का आरंभ असिस्टेंट प्रोफैसर जसमीत कौर (आईटी विभाग, इनोसैंट हाट्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस) द्वारा रिसोर्स पर्सन के स्वागत भाषण के साथ हुआ।
उन्होंने कहा कि बिग डेटा एनालिटिक्स आईटी के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव है।
बैंकिंग, स्वास्थ्य, शिक्षा, तकनीकी निर्माण जैसे कई क्षेत्र प्रभावी ढंग से काम करने के लिए बिग डेटा का उपयोग करते हैं।
असिस्टेंट प्रोफैसर रवनीत ने शुरुआत में छात्रों को बड़ी मात्रा में डेटा उत्पन्न करने वाले विभिन्न स्रोतों से अवगत कराया।
फिर उन्होंने बिग डेटा का विश्लेषण करने की आवश्यकता का ध्यान केन्द्रित करते हुए डेटा को मैनेज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों जैसे कि ह्डोप, मॅप रेडयूका, प्रेस्टो, हंक के बार जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि शोधकर्ता और व्यावसायिक संगठन मशीन लर्निंग, प्रिडिक्टिव अनलिटिक्स, टेक्सट अनिलिटिक्स की सहायता से डेटा के हिडन पॅटन्र्स की जानकारी हासिल करने तथा भविष्य में उत्पादों की मांग का अनुमान लगने में सक्षम होते हैं। अंत में उन्होंने छात्रों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए उनकी शंकाओं को दूर किया।
सुश्री पुनीत (एचओडी, आईटी विभाग) द्वारा अपने ज्ञान और कौशल को छात्रों के साथ साझा करने के लिए रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद किया गया।
ये भी पढ़ें