Prabhat Times

चंडीगढ़। (Innocent Hearts celebrated Baba saheb Ambedkar Jayanti and harvest festival Baisakhi) इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड,कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) में बैसाखी पर्व बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया। ‘स्वैग पंजाब दा’ विषय के अंतर्गत कक्षा पहली और दूसरी के विद्यार्थियों से पंजाब के प्रसिद्ध आईकॉन से संबंधित प्रसिद्ध पंक्तियाँ लिखवाई गईं।

कक्षा तीसरी के बच्चों द्वारा पक्खी डेकोरेशन में बड़े उत्साह से भाग लिया गया। ‘साड्डा विरसा’ थीम के अंतर्गत पंजाब की संस्कृति को दर्शाते हुए हेरिटेज क्लब के कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों ने पंजाबी वेशभूषा में सजधज कर रंगारंग कार्यक्रम पंजाब की बोलियाँ व गिद्दा प्रस्तुत कर सबको आनंदविभोर कर दिया।

अध्यापिकाओं ने कक्षाओं में पंजाबी सभ्यता पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों को बैसाखी पर्व का ऐतिहासिक महत्व बताया तथा भारतीय किसानों के लिए बैसाखी के त्योहार के महत्व को भी स्पष्ट किया।

इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जालंधर ने वसंत फसल उत्सव बैसाखी और डॉ. बी.आर.अंबेडकर का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया।

विद्यार्थी-अध्यापकों एना और शालिनी ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से डॉ. बी.आर. अम्बेडकर के तीन मूलभूत सिद्धांतों स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व से सबको अवगत करवाया तथा संविधान में सभी भारतीय नागरिकों के लिए समान अधिकारों का समर्थन किया।

इस अवसर पर भावी शिक्षकों द्वारा ‘डॉ. बी.आर. अंबेडकर, जाति व्यवस्था और अस्पृश्यता के खिलाफ एक योद्धा’ विषय पर एक लघु नाटक प्रस्तुत किया गया, जो सबके द्वारा सराहा गया।

विद्यार्थी-अध्यापकों द्वारा प्रस्तुत गिद्दा और भांगड़ा ने पूरे परिवेश को मनोरंजक व खुशनुमा बना दिया।

श्रीमती शर्मिला नाकरा (डिप्टी डायरेक्टर, कल्चरल अफेयर्स) ने विद्यार्थियों को पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराते हुए कृषि पर्व बैसाखी के त्योहार का महत्व बताया।

डॉ.बी.आर.अंबेडकर जी के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने विद्यार्थियों को उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित  किया।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1