Prabhat Times

नई दिल्ली। अनलॉक पीरियड में लगभग सभी कारोबार को छूट दी चुकी है। इसके पश्चात अब भारत सरकार का अगला लक्ष्य ये है कि किसी तरीके से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू की जा सके।

इसी क्रम में भारत सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। कोशिश है कि विमान सेवा भी चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा सके। इसके लिए विभाग द्वारा संबंधित देशों के साथ बातचीत की जा रही है।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए द्विपक्षीय अस्थायी व्यवस्था (एयर बबल) स्थापित करने की खातिर 13 देशों के साथ बातचीत कर रहा है।

जिन देशों के साथ भारत बातचीत चल रही है उसमें फेमस कंट्री आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, और थाईलैंड भी शामिल है।

इस तरह की व्यवस्था के तहत दोनों देशों की विमानन कंपनियां कुछ प्रतिबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर सकती हैं।

भारत ने जुलाई से अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, यूएई, कतर और मालदीव के साथ इस तरह के समझौते किए हैं।

पुरी ने ट्विटर पर कहा, “हम अब इन प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं और इस तरह की व्यवस्था कायम करने के लिए 13 और देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, इटली, जापान, न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, बहरीन, इजराइल, केन्या, फिलीपीन, रूस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड शामिल हैं।”

पुरी ने कहा कि पड़ोसी देशों श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नेपाल और भूटान के साथ भी ऐसी व्यवस्था के लिए प्रस्ताव किए गए हैं।