Prabhat Times

चंडीगढ़। (IMD yellow alert regarding heat wave in punjab) भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि दिल्ली और आसपास के राज्यों में अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है.
आईएमडी ने पंजाब में लू को देखते हुए यैलो अलर्ट तथा दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पड़ोसी इलाकों में भीषण गर्मी के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

4 जून से भीषण लू जारी

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि भीषण गर्मी और हीट वेव को देखते हुए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
वहीं, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में 4 जून से भीषण लू चल रही है. इन क्षेत्रों में 44°-47°C के बीच का तापमान चार दिनों तक जारी रहेगा.
ऐसे में लोगों को घर से बाहर निकलते वक्त सावधानी और जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है. उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों से गर्मी का प्रकोप बहुत गंभीर है.

दिल्ली में मानसून अभी भी दूर

उन्होंने आगे कहा कि देश के उत्तरी हिस्से में कहीं भी मानसून शुरू नहीं हुआ है. हम निगरानी कर रहे हैं. दिल्ली में मानसून अभी भी दूर है.
दिल्ली पिछले दो दिनों से लू की चपेट में है. रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. सबसे गर्म स्थान मुंगेशपुर था, जहां 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
जबकि अक्षरधाम में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 46.6 डिग्री सेल्सियस, नजफगढ़ 46.3 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा 46.2 डिग्री सेल्सियस, रिज 45.7 डिग्री सेल्सियस और जाफरपुर 45.1 डिग्री सेल्सियस गर्म रहा.

10 जून तक गर्मी से राहत की संभावना नहीं

आईएमडी ने कहा कि कम से कम 10 जून तक तपती गर्मी से कोई राहत की संभावना नहीं है, जिसके बाद दिल्ली में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में अलग-अलग जगहों पर बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं.
वहीं, मौसम विभाग ने मंगलवार से पूर्वोत्तर और दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश की गतिविधियों में वृद्धि का अनुमान जताया है. पूर्वोत्तर भागों में, भारी बारिश की संभावना है.

पंजाब में यैलो अलर्ट, पारा होगा 47 डिग्री के पार

पंजाब में लू को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी के बाद पारा 47 डिग्री के पार होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
विभाग की ओर से इन तीन दिनों तक दोपहर में घर से नहीं निकलने की सलाह भी दी है। 10 जून से गर्मी से लोगों को राहत मिलने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य के मांझा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले जिले पठानकोट, अमृतसर और तरनतारन में तीन दिनों तक लू चलेगी। हालांकि गुरदासपुर जिले में लू को लेकर राहत की बात विभाग की ओर से कही गई है।
वहीं दोआबा के होशियारपुर में लू को लेकर राहत रहेगी। जबकि नवांशहर, कपूरथला और जालंधर में में 9 जून तक लू चलने की चेतावनी दी गई है।
दक्षिणी मालवा के अंतर्गत आने वाले फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा और बठिंडा में कोई राहत नहीं है। इन जिलों में तीन दिन तक चलने वाली गर्म हवाएं लोगों को खासा परेशान करेंगी।
वहीं पूर्वी मालवा के रोपड़ में लू को लेकर राहत रहेगी। अन्य जिले लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, पटियाला और एसएएस नगर में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से गर्म हवाएं चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है।

सबसे गर्म रहा बठिंडा

सोमवार को पंजाब का बठिंडा जिला सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
जबकि होशियारपुर, गुरदासपुर और बरनाला में 45.0 डिग्री, अमृतसर, फिरोजपुर, मोगा, जालंधर, मोहाली आदि जिलों का तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें