Prabhat Times

Bathinda बठिंडा। (HMEL-Mittal Energy Limited Guru Gobind Singh Refinery on World Women’s Day) एचएमईएल-मित्तल एनर्जी लिमिटेड गुरू गोबिंद सिंह रिफाइनरी की तरफ से विश्व महिला दिवस बेहद हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर एचएमईएल के विभिन्न लोकेशन पर महिला कर्मचारियों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर पैनल डिस्कशन का भी आयोजन किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए रामां मंडी जैन गल्र्स काॅलेज में सीएसआर के अंतर्गत विशेष समागम का भी आयोजन किया गया।

इसमें एचएमईएल की तरफ से पंजाब व हरियाणा के 46 गांव में चलाए जा रहे 481 के करीब सैल्फ हैल्प ग्रुप में से 10 उत्तम कार्यशैली वाले समूंह के करीब 100 से ज्यादा सदस्यों को सम्मानित किया गया।

महिला दिवस पर यह एचएमईएल का एक अनोखा प्रयास था जिसमें आसपास के गांव की 600 से ज्यादा महिलाओं को न केवल एक साथ एकत्रित कर स्वयं सहायता समूंह के अनुभव को साझा करने का मंच प्रदान किया गया, बल्कि आगे बढने का मार्गदर्शन भी मिला।

समागम के दौरान श्रमणी शिरोमणि, वरिष्ठ उपप्रवर्तिनी डाक्टर श्री रवि रश्मि जी महाराज ने विशेष तौर पर महिला दिवस के महत्व व महिलाओं के समाज कल्याण में योगदान पर प्रकाश डाला।

समागम की शुरूआत जैन गल्र्स काॅलेज की छात्रों ने स्वागमी गीत के साथ की, इसके बाद गांव कें स्वयं सहायता समूहों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली महिलाओं ने अपने अनुभव सांझा किए।

इसके बाद जैन गल्र्स काॅलेज की छात्राओं ने पंजाबी लोक नाच गिद्दा प्रस्तृत किया।

इसके साथ ही गांव में पुरातन विरसे को जीवंत करने के लिए एचएमईएल व नाभा फाउंडेशन से मिलकर शुरू किए गए फुलकारी प्रोजेक्ट के अंतर्गत करवाई प्रतियोगिता में विजेता रही महिलाओं को भी समागम के दौरान सम्मानित किया गया।

समागम के दौरान प्रशासन की तरफ से पीएसआरएलएम के जिला प्रोग्राम मैनेजर सुखविंदर सिंह ने एचएमईएल की तरफ से सैल्फ हैल्प ग्रुप के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्याें की सराहना की।

इसके साथ ही उन्होंने स्वयं सहायता समूंह के लिए सरकार की योजनाओं की जानकारी भी दी।

समागम के दौरान हरियाणा के गांव हस्सू की एक छात्रा ने एचएमईएल की तरफ से छात्रों को दी जा रही स्कोलरशिप के बारे में अपनी उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे वह दसवीं व बारहवीं कक्षा में एचएमईएल की स्कोलरशिप की मदद से उच्च शिक्षा हासिल कर पा रही है।

इस दौरान सैल्फ हैल्प ग्रुप की महिलाओं ने अपने अनुभव भी साझा किए। महिला दिवस के उपलक्ष्य में खास तौर पर महिलाओं के लिए आंखों की जांच व शूगर टैस्ट कैंप का भी आयोजन किया गया।

महिला दिवस को समर्पित इस समागम में पहुंची ग्रामीण महिलाओं के लिए सीएसआर टीम, एचएमईएल टाउनशिप वूमैन एक्टिविटी क्लब, हैंड इन हैंड, नाभा फाउंडेशन टीम की तरफ से म्युजिकल चेयर, लैमन स्पून रेस के अलावा कई तरह की रोचक गेम्स का भी आयोजन किया गया।

इसमें भाग लेने वाली महिलाओं को मौके पर पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। जैन गल्र्स काॅलेज की छात्राओं की तरफ से समागम के दौरान वेस्ट मैटीरियल से तैयार किए गए अपने आकर्षक माॅडल भी प्रदर्शित किए, जो आकर्षण का केंद्र रहे।

———————————————————————–

खबर ये भी हैं…

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1