Prabhat Times

जालंधर। (Farmers Awareness Camp organized in DAV University) राज्य कृषि विभाग जालंधर द्वारा डीएवी विश्वविद्यालय में एक दिवसीय जिला स्तरीय ‘किसान जागरूकता शिविर’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जालंधर से सांसद संतोख सिंह चौधरी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उनका स्वागत डॉ. जसबीर ऋषि, कुलपति, डॉ. के एन कौल, रजिस्ट्रार और डॉ. आर के सेठ, डीन (अकादमिक) ने किया। कार्यक्रम के दौरान राज्य कृषि और बागवानी विभागों के विभिन्न अधिकारी और पीएयू, लुधियाना के वैज्ञानिक किसानों के साथ बातचीत करने के लिए उपस्थित थे। किसानों को मधुमक्खी पालन, जल संरक्षण और ‘जैविक खेती’ पर वृत्तचित्र भी दिखाए गए।
कुलपति डॉ. ऋषि ने आसपास के गांवों को गोद लेकर किसान समुदाय के लिए डीएवी विश्वविद्यालय के योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने देश में 900 से अधिक संस्थानों के माध्यम से समग्र विकास के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में डीएवी आंदोलन के योगदान पर भी प्रकाश डाला।
चौधरी ने किसान को सहयोग का आश्वासन दिया और प्रखंड स्तर पर इस तरह के और जागरूकता शिविर लगाने पर जोर दिया. कार्यक्रम में जिले के विभिन्न हिस्सों से करीब 500 किसानों ने भाग लिया। प्रदर्शनी में विभिन्न कंपनियों के स्टालों ने अपने उत्पादों जैसे कृषि-रसायन, बीज, कृषि मशीनरी आदि को प्रदर्शित किया। महिला स्वयं सहायता समूहों और क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों ने भी अपने उत्पादों जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सब्जियों की फसलों की नर्सरी के पौधे, मशरूम, शहद, सजावटी और औषधीय पौधों आदि का प्रदर्शन किया। इस आयोजन में कृषि विज्ञान के छात्रों ने भाषण में भाग लिया।
‘कृषि अवशेष प्रबंधन’ पर प्रतियोगिता और किसानों के बीच पराली जलाने को हतोत्साहित करने के लिए एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की। भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया। डॉ जसवंत राय मुख्य कृषि अधिकारी, राज्य कृषि विभाग, डॉ मनिंदर सिंह, कृषिविद, एफएएस, पीएयू लुधियाना, डॉ संजीव कटारिया, उप निदेशक केवीके नूरमहल, ईआर नवदीप सिंह, सहायक कृषि अभियंता, जालंधर, डॉ. सुखदीप सिंह हुंदल, उप निदेशक उद्यान, जालंधर, डॉ. सुरजीत सिंह, ए.पी.ओ., डॉ. विपुल छाबड़ा उप। पी.डी. (आत्मा योजना), एर. लुपिंदर कुमार, एस.पी.एस.सी.ओ., डॉ. नरेश गुलाटी, ए.ओ., डॉ. रंजीत चौहान, ए.ओ., डॉ. अरुण कोहली, ए.ओ. आदि ने विभिन्न मुद्दों पर किसानों के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा की। डॉ सतनाम सिंह, डीटीओ, जालंधर के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें